हॉट एंड स्वीट कॉटेज चीज एंड स्नोपीज

कोमल तनेजा Updated Fri, 12 Oct 2012 03:59 PM IST
hot and sweet cottage cheese with snowpeas recipe
ख़बर सुनें
तैयारी की अवधिः 30मिनट
पकाने का समयः 25 मिनट

(चार लोगों के लिए)

सामग्री
400 ग्राम कॉटेज चीज, सोयाबीन या पनीर के टुकड़े, एक कप कटे स्नो पीज (विशेष प्रकार मटर), एक  बड़ा चम्मच नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच लहसुन का रस, दो बड़े चम्मच चावल का आटा, तेल।

हॉट एंड स्वीट सॉस के लिए
दो बड़े चम्मच तेल, एक कप कटा हरा प्याज, पांच से छह लहसुन के जवों का पेस्ट, दो से तीन सूखी कुटी हुई लाल मिर्च, तीन चौथाई कप लाल शिमला मिर्च के टुकड़े,  तीन चौथा कप हरी शिमला मिर्च के टुकड़े, एक कप मैश्ड उबल टमाटर, आधा कप टोमाटो प्यूरी, दो बड़े चम्मच टोमाटो सॉस, दो बड़े चम्मच  स्वीट चिली सॉस, एक चम्मच चीनी, एक चम्मच सिरका, एक कप पानी, नमक और मिर्च स्वादानुसार।

गार्निशिंग
अज्वाइन की गार्निश कर स्टीम राइस के साथ परोसें।

विधि
  • चपटी प्लेट में  कॉटेज चीज, टोफू या पनीर को चौकोर आकार में काट लें। उसके बाद नींबू के रस से उसे साफ करें। लहसुन का रस, चावल का आटा, नमक और मिर्च मिलाकर दस मिनट तक रखें।
  • कड़ाही में तेल गर्म करें, कॉटेज चीज के टुकड़ों को अच्छी तरह से फ्राई करें और तब तक करें जब तक कि उसका रंग गोल्डेन ब्राउन न हो जाए। खांचेदार चम्मच से छानकर उसे निकालें और अलग रख दें।
  • बड़े पैन में तेल गर्म करें, तेल गर्म होने के बाद उसमें हरा प्याज, लहसुन के जवे, हरी और लाल मिर्च को दो मिनट तक अच्छी तरह से फ्राई करें, फिर उसमें स्नोपीज के टुकड़े, लाल और हरी  शिमला मिर्च को डाल दें। दो से तीन मिनट तक गर्म आंच पर अच्छी तरह से फ्राई करें। मैश्ड टमाटर और टोमाटो प्यूरी के साथ स्वीट चिली सॉस, चीनी, सिरका, नमक और मिर्च मिला दें।
  • अब उसमें पानी भी मिलाकर पांच मिनट तक उसे उबलने दें, जब तक कि वह गाढा न हो जाए। अब उसमें कॉटेज चीज, टोफू या पनीर के टुकड़ों को मिला दें। दो मिनट तक कम आंच पर उसको पलटते रहें और आंच से उतारकर प्लेट पर रखें।  अज्वाइन की गार्निश व स्टीम राइस के साथ परोसें।

Spotlight

Related Videos

VIDEO: भूकंप से हिला जापान, कई लोगों की मौत

जापान का ओसाका शहर सोमवार सुबह भूकंप के तेज झटकों से हिल गया। इस भूकंप में तीन लोगों की मौत की खबर है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 नापी गई। जगह जगह लगे सीसीटीवी कैमरों में भूकंप की तस्वीरें कैद हो गईं।

18 जून 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen