'My Result Plus
'My Result Plus 'My Result Plus

अब ब्लू बुक के बगैर नहीं मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

प्रियंवदा सहाय/नई दिल्ली Updated Fri, 12 Oct 2012 09:33 PM IST
without blue book will not get lpg cylinder
ख़बर सुनें
तेल कंपनियों की ओर से जारी घरेलू रसोई गैस ग्राहक कार्ड (ब्लू बुक) नहीं होने पर अब उपभोक्ताओं को रिफिल सिलेंडर नहीं मिल सकेगा। तेल कंपनियों ने ब्लू बुक के अभाव में किसी भी ग्राहक को एलपीजी सिलेंडर जारी नहीं करने का फरमान जारी कर दिया है। चाहे आप कितने पुराने ग्राहक क्यों न हो, अगर ब्लू बुक गुम हो गया है तो रिफिल सिलेंडर मिलना नामुमकिन है, क्योंकि अब ब्लू बुक में इंट्री के बगैर डिलीवरी मैन रसोई गैस सिलेंडर नहीं सौंपेगा।
तीनों सरकारी तेल कंपनियों ने वितरकों को यह निर्देश दे दिया दिया है। हालांकि तेल कंपनियों ने पुराने ग्राहकों के लिए यह सुविधा जरूर शुरू कर दी है कि ब्लू बुक गुम होने की स्थिति में वितरक के सामने साक्ष्य या हलफनामा पेश कर नया ग्राहक कार्ड बनवाया जा सकता है।

इंडियन ऑयल के एक अधिकारी ने बताया कि पेट्रोलियम मंत्रालय की अधिसूचना के आधार पर यह नियम तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। रिफिल सिलेंडर लेते वक्त वेंडर और ग्राहक को ब्लू बुक पर हस्ताक्षर करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उन्हें सिलेंडर की आपूर्ति नहीं की जाएगी।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने तेल कंपनियों को यह निर्देश भी दिया है कि ब्लू बुक संबंधी समस्याओं को सुलझाने के लिए वितरकों के स्तर पर विशेष व्यवस्था की जाए। यही नहीं ब्लू बुक के साथ अब कैश मेमो का महत्व भी काफी बढ़ गया है। तेल कंपनियों ने नया कैश मेमो छपवाना शुरू कर दिया है। जिसमें ग्राहक को उपलब्ध कराए गए सिलेंडरों की संख्या, प्रति ग्राहक घरेलू गैस की रियायती और गैर रियायती सिलेंडर खपत की जानकारी हो सकेगी।

Spotlight

Related Videos

पाकिस्तान को भारत की चेतावनी समेत देश और दुनिया की बड़ी खबरें

पाकिस्तान को भारत की चेतावनी, 12 दिनों में 3.20 रुपये मंहगा हुआ पेट्रोल, IPL 11 के फाइनल में पहुंची हैदराबाद और ईद पर पाकिस्तान में रिलीज नहीं होगी ‘रेस 3’ समेत देश और दुनिया की बड़ी खबरें देखिए अमर उजाला टीवी पर।

26 मई 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे कि कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स और सोशल मीडिया साइट्स के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज़ नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज़ हटा सकते हैं और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डेटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy और Privacy Policy के बारे में और पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen