विज्ञापन

चीनी निर्यात की छूट एक साल और बढ़ी

नई दिल्ली/अमर उजाला ब्यूरो Updated Mon, 15 Oct 2012 09:07 PM IST
विज्ञापन
sugar exports grew one year
ख़बर सुनें
केंद्र सरकार ने चीनी निर्यात की छूट एक साल के लिए बढ़ाने का फैसला किया है। फिलहाल ओपन एंड जनरल लाइसेंस (ओजीएल) के तहत चीनी के निर्यात की छूट दी गई है। केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रो. केवी थॉमस ने सोमवार को बताया कि देश में लगातार तीसरे साल घरेलू मांग से ज्यादा चीनी का उत्पादन होने जा रहा है, इसे देखते हुए सरकार ने चीनी निर्यात की छूट को एक साल के लिए बढ़ाने का फैसला किया है। इस बारे में जल्द ही एक आदेश जारी किया जाएगा।
विज्ञापन
चीनी उद्योग को नियंत्रण मुक्त करने के बारे में उन्होंने कहा कि सरकार रंगराजन समिति की सिफारिशों पर जल्द फैसला लेगी, यह मामला ठंडे बस्ते में नहीं जाएगा। इस बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय के सुझावों की समीक्षा भी की जा रही है। सोमवार को इस मुद्दे पर थॉमस ने कृषि मंत्री शरद यादव से भी मुलाकात की है।

पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष सी. रंगराजन ने एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें चीनी उद्योग को नियंत्रण मुक्त करने के लिए कई सिफारिशें की गई हैं। इस मामले पर पहले टुटेजा और थोराट समिति भी सिफारिशें दे चुकी हैं, जो अभी तक लागू नहीं हो पाई हैं।

उल्लेखनीय है कि ब्राजील के बाद भारत विश्व का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुकाबले भारत में चीनी की कीमतें ज्यादा होने की वजह से छूट के बावजूद पिछले कई महीनों में चीनी का निर्यात नहीं हुआ है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us