विज्ञापन
विज्ञापन

छोटे-मझोले कारोबारी भी कराएं कंपनी की रेटिंग

नई दिल्ली/कारोबार डेस्क Updated Fri, 25 Jan 2013 11:02 PM IST
small and medium businessmen should rating his companys
ख़बर सुनें
आज के दौर में यदि किसी कारोबारी की कंपनी को रेटिंग प्राप्त है, तो उसके लिए बैंक से कर्ज लेना आसान हो जाता है। ऐसे में यह जरूरी है कि छोटे और मझोले कारोबारी भी अपने उपक्रम की रेटिंग कराएं। इस क्षेत्र के कारोबारियों में रेटिंग प्राप्त करने की संख्या में कमी को देखते हुए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय रेटिंग कराने के लिए लगने वाले शुल्क पर 40 हजार रुपये तक की सहायता दे रहा है।
विज्ञापन
रेटिंग मिलने पर कारोबारियों को बैंकों से भी सामान्य दर की तुलना में 0.50 फीसदी से लेकर 1.0 फीसदी तक सस्ती दर पर कर्ज मिल जाता है। मंत्रालय की क्रेडिट रेटिंग स्कीम को नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (एनएसआईसी) चला रहा है।

छोटे-मझोले कारोबारी भी कराएं कंपनी की रेटिंग
किसे मिलता है फायदा: नोडल एजेंसी के रूप में काम करने वाली एनएसआईसी के जरिए छोटे कारोबारी (माइक्रो एंड स्मॉल) स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। इसके तहत, अपने उपक्रम की रेटिंग कराने पर कारोबारियों को रेटिंग एजेंसी द्वारा ली जाने वाली फीस पर सहायता मिलती है।

कितनी मिलती है सहायता
सहायता की दर उपक्रम के कारोबार के आधार पर तीन वर्ग में बांटी गई है। सालाना 50 लाख रुपये तक के टर्नओवर वाली इकाई पर रेटिंग के लिए लगने वाले शुल्क की 75 फीसदी राशि या अधिकतम 25,000 रुपये की सहायता मिलती है। इसी तरह, 50 लाख रुपये से ज्यादा और दो करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाली इकाई पर रेटिंग शुल्क की 75 फीसदी राशि या अधिकतम 30 हजार रुपये की सहायता मिलती है। जबकि दो करोड़ रुपये से ज्यादा के टर्नओवर वाली इकाई पर रेटिंग शुल्क की 75 फीसदी राशि या अधिकतम 40 हजार रुपये की सहायता मिलती है।

किन एजेंसियों से मिलती है रेटिंग
एनएसआईसी की परफार्मेंस एंड क्रेडिट रेटिंग स्कीम के तहत देश की प्रमुख रेटिंग एजेंसियां जुड़ी हैं। इसके तहत केअर, क्रिसिल, इंडिया रेटिंग, इकरा, ऑनइक्रा, एसएमईआरए, ब्रिकवर्क रेटिंग्स और डन एंड ब्रैडस्ट्रीट (अब एनएसआईसी-डी एंड बी-एसएमईआरए रेटिंग है) रेटिंग एजेंसियां जुड़ी हुई हैं। स्कीम के तहत कारोबारी किसी भी रेटिंग एजेंसी से अपने उपक्रम की रेटिंग कराने के लिए स्वतंत्र होते हैं। रेटिंग के लिए ली जाने वाली शुल्क की राशि सभी एजेंसियों की अलग-अलग होती है। पर उस पर मिलने वाली छूट की सीमा सभी के लिए समान होती है।

कैसे करें आवेदन

आवेदन फार्म एनएसआईसी के सभी कार्यालय, पैनल से जुड़ी रेटिंग एजेंसियों के कार्यालय से कारोबारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा वह फार्म एनएसआईसी, रेटिंग एजेंसियों या फिर इंडियन बैंक्स एसोसिएशन की वेबसाइट से भी प्राप्त कर सकते हैं। फार्म भरने के बाद आवेदन दो प्रतियों में कारोबारी द्वारा एनएसआईसी की शाखा या कार्यालय या फिर रेटिंग एजेंसी को दिया जाएगा। रेटिंग एजेंसी द्वारा एक महीने के भीतर इकाई को रेटिंग दिए जाने का प्रावधान किया गया है।
विज्ञापन

Recommended

मान्यवर स्टोर में पहुंचे नच बलिए 9 के विनर प्रिंस और युविका, जीता फैंस का दिल
Manyavar

मान्यवर स्टोर में पहुंचे नच बलिए 9 के विनर प्रिंस और युविका, जीता फैंस का दिल

इस कार्तिक पूर्णिमा पर द्वारकाधीश जी को अर्पित करें प्रातः भोग, होंगी सारी मनोकामनाएं पूरी :12-नवंबर-2019
Astrology Services

इस कार्तिक पूर्णिमा पर द्वारकाधीश जी को अर्पित करें प्रातः भोग, होंगी सारी मनोकामनाएं पूरी :12-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

समस्तीपुर से प्रिंस राज और सतारा से दादासाहेब पाटिल जीते

बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर लोजपा प्रत्याशी प्रिंस राज ने कांग्रेस के डॉ अशोक कुमार को 1,02,090 वोटों से मात दी। इस सीट से 2014 में राम विलास पासवान के भाई रामचंद्र पासवान ने जीत दर्ज की थी। उनके निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। 

24 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

सत्ता के फेर में फंस गई शिवसेना, एनसीपी को सरकार बनाने का मिला न्योता

महाराष्ट्र में सियासी पेच अभी भी फंसा हुआ है।राज्यपाल ने अब एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता दिया है। देखिए रिपोर्ट

11 नवंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election