Hindi News ›   News Archives ›   Business archives ›   maruti will launch new alto 800 in next month

अगले महीने आएगी नई ऑल्टो-800

कोच्चि/एजेंसी Updated Mon, 24 Sep 2012 12:20 PM IST
maruti will launch new alto 800 in next month
विज्ञापन
ख़बर सुनें
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी छोटी कारों के बाजार में लगातार बढ़ती चुनौतियों का सामना करने के लिए अगले माह अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार ऑल्टो का नया वर्जन लांच करने जा रही है। ऑल्टो के इस नए अवतार को ऑल्टो-800 के नाम से बाजार में उतारा जाएगा।


तेल की बढ़ती कीमतों के चलते कारों की बिक्री में आई सुस्ती से निपटने के लिए मारुति ने कार की माइलेज में सुधार किया है। साथ ही इसका सीएनजी मॉडल भी पेश किया जा रहा है। कंपनी ने नए मॉडल की कीमतों का खुलासा फिलहाल नहीं किया है। नई ऑल्टो को लांच करने के बाद कंपनी वर्तमान मॉडल को बंद कर देगी।


नई ऑल्टो की सबसे बड़ी खूबी उसका बेहतर माइलेज होगा। ऑल्टो-800 का माइलेज 22 किलोमीटर प्रति लीटर से ऊपर (22.74 किमी/लीटर) होने की बात कही जा रही है, जोकि इसके मौजूदा वर्जन से करीब 15 फीसदी अधिक है। गाड़ी के लुक और फीचर्स में भी कंपनी ने कई बदलाव किए हैं। हालांकि इस कार को पुरानी ऑल्टो के प्लेटफार्म पर ही तैयार किया गया है। कंपनी ने इसके विकास पर करीब 470 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

ऑल्टो-800 में कंपनी ने नया और उन्नत किस्म का गियर शिफ्ट लगाया है, जिससे गाड़ी को एक से दूसरे गियर में ले जाने की प्रक्रिया काफी बेहतर हो गई है। इसके अलावा पिछली सीट पर सवारियों को और अधिक आराम देने के लिए गाड़ी में पहले के मॉडलों से बड़ा रियर लेग रूम दिया गया है। कार की ऊंचाई वर्तमान ऑल्टो की तुलना में 15 एमएम अधिक है।

कंपनी को उम्मीद है कि इस नए अवतार के बाद ऑल्टो की बिक्री एक बार फिर से तेजी पकड़ेगी। गौरतलब है कि इस साल अप्रैल से अगस्त की अवधि में ऑल्टो की बिक्री 34.83 फीसदी की बड़ी गिरावट के साथ 89 हजार कारों पर सिमट गई। पिछले साल इसी अवधि में कंपनी ने 1.22 लाख ऑल्टो कारें बेची थीं। मारुति ने पिछले साल कुल 3.08 लाख ऑल्टो कारों की बिक्री की थी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00