विज्ञापन
विज्ञापन

आगरा समिट: नए कारोबार की राह हुई आसान

आगरा/अमर उजाला ब्यूरो Updated Tue, 29 Jan 2013 12:10 AM IST
india to become manufacturing hub says anand sharma
ख़बर सुनें
देश में कारोबारी माहौल को बेहतर बनाने और निवेशकों व नए कारोबारियों के लिए कारोबार शुरू करने की राह आसान करते हुए ई-गवर्नेंस प्रोजेक्ट के तहत सरकार ने एक ऑनलाइन बिजनेस पोर्टल गवर्मेंट टू बिजनेस (जी2बी) लांच किया है। बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी तमाम विभागों और नियामकों के नियम-कायदे और प्रक्रियाओं की जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी। जिससे नए कारोबारियों की समय और लागत की बचत हो सकेगी।
विज्ञापन
आगरा में आयोजित सीआईआई पार्टनरशिप समिट में वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने इस ई-बिज पोर्टल को लांच किया। देश में नया कारोबार शुरू करने के लिए तमाम विभागों और नियामकों से कई तरह की मंजूरियां लेनी पड़ती हैं। इनसे जुड़ी सभी जानकारियां अलग-अलग विभागों की वेबसाइट पर अलग-अलग उपलब्ध है।

इस दौरान कारोबार शुरू करने वाले को आवश्यक मंजूरियों के लिए मध्यस्थों और बिचौलियों से भी संपर्क करना पड़ता है। इससे जहां समय अधिक लगता है, वहीं लागत भी बढ़ जाती है। इन तमाम दिक्कतों को देखते हुए और निवेशकों के लिए देश में बेहतर माहौल बनाने के उद्देश्य से औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) ने यह ई-बिज पोर्टल पेश किया है। इस पोर्र्टल इनफोसिस के साथ मिलकर पीपीपी मॉडल के तहत विकसित किया गया है।

इस प्रोजेक्ट के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य अपनी सोच को ‘विभागीय केंद्रित’ से ‘ग्राहक केंद्रित’ करना है। ई-बिज पोर्टल पर 24 घंटे सूचनाएं व सेवाएं उपलब्ध होंगी। सभी तरह की मंजूरियों, अनुमतियों आदि के लिए ग्राहक द्वारा आवेदन जमा करने के बाद स्वत: सरकारी एजेंसियों की तरफ से सेवाएं तर्कसंगत रूप से मिल सकेंगी।

चालान और जरूरी भुगतान के लिए इस पोर्टल पर पेमेंट गेटवे भी उपलब्ध होगा। इस मौके पर वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि हम देश में कारोबारी माहौल को बढ़ावा देने के लिए व्यापक पहल करने के प्रति प्रतिबद्ध हैं। हमारा उद्देश्य पारदर्शिता लाने, क्षमता बढ़ाने और सुविधाएं बेहतर करने के लिए प्रणाली को तकनीकी रूप से सशक्त बनाना है।

इस प्रोजेक्ट को 10 साल के लिए पेश किया गया है। पहला तीन साल पायलट प्रोजेक्ट होगा, जबकि बाकी के सात साल इसे विस्तार दिया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के दौरान 50 सेवाएं (26 केंद्र सरकार की व 24 राज्य सरकारों की) उपलब्ध होंगी। इन्हें पांच राज्यों आंध्र प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में शुरू किया जाएगा।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Crime Archives

यूपी: रामलीला मंच पर डांस करने को लेकर विवाद, गोलीबारी में किशोर घायल

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में रामलीला में डांस को लेकर लोगों में जमकर मारपीट हो गई। झगड़ा इतना बढ़ गया कि इस दौरान रामलीला मंच पर तोड़फोड़ कर दी और फायरिंग भी हुई। फायरिंग करते समय छर्रा लगने से एक किशोर घायल हो गया...

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर पीएम मोदी के घर पहुंचे शाहरुख-आमिर समेत कई सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के खास मौके पर कला और सिनेमा से जुड़ी कई हस्तियों से अपने आवास पर मुलाकात की। इस खास कार्यक्रम में शाहरुख खान, आमिर खान, कंगना रनौत समेत कई सेलेब्स नजर आए।

19 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree