विज्ञापन
विज्ञापन

आगरा समिट में द्विपक्षीय समझौतों पर जोर

आगरा/अमर उजाला ब्यूरो Updated Tue, 29 Jan 2013 12:10 AM IST
focused on bilateral agreements in agra summit
ख़बर सुनें
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि 21वीं सदी का भविष्य विकसित और विकासशील दुनिया के बीच रचनात्मक भागीदारी से बनेगा। सीआईआई ग्लोबल पार्टनशिप समिट : 2013 के दूसरे दिन सोमवार को आनंद शर्मा ने संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया और स्लोवेनिया के मंत्रियों के साथ मुलाकात कर निवेश से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। शर्मा ने यूएई को खासतौर पर भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में निवेश करने का न्योता दिया है। दोनों देशों के बीच निवेश पर एक उच्च स्तरीय टास्क फोर्स बनाने पर भी सहमति जताई है।
विज्ञापन
 
दुनिया के विभिन्न देशों से आए निवेशकों को भरोसा दिलाते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि सरकार ने हाल में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में इंफ्रास्ट्रक्चर पर एक कैबिनेट समिति का गठन किया है जो न सिर्फ बड़ी परियोजनाओं को आगे बढ़ाएगी बल्कि मंजूरी की वजह से होने वाली देरी को भी कम करने में मदद करेगी। उन्होंने बढ़ते मध्यवर्ग, कम खर्च में उत्पादन और एक करोड़ बीस लाख से ज्यादा इंजीनियरों व डॉक्टरों को भारतीय अर्थव्यवस्थाओं की बड़ी ताकत बताया।

समिट के दौरान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की विदेश व्यापार मंत्री शेखा लुब्ना बिंट खालिद अल कासिमी के साथ द्विपक्षीय व्यापारिक मुद्दों पर चर्चा की। माना जा रहा है कि बैठक में अमीरात की एतिहाद एयरलाइंस द्वारा जेट एयरवेज में हिस्सेदारी खरीदने के मुद्दे पर भी बात हुई। समिट के दौरान शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि एतिहाद के प्रतिनिधि आगामी 31 जनवरी को उनसे मिलेंगे। शर्मा के इस बयान के बाद जेट-एतिहाद सौदा पक्का माना जा रहा है।

पिछले दिनों नरेश गोयल की जेट एयरवेज में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को एतिहाद के साथ हिस्सेदारी बेचने को लेकर चल रही बातचीत की जानकारी दी थी। सूत्रों का कहना है कि एतिहाद करीब 33 करोड़ डॉलर में जेट की 24 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकती है।

गत सितंबर में भारत सरकार की ओर से एविएशन में भी 49 फीसदी विदेशी निवेश की छूट दिए जाने के बाद यह इस क्षेत्र का प्रमुख सौदा होगा। जेट और एतिहाद के बीच पहले ही कोड शेयरिंग समझौता चल रहा है और इस सौदे के बाद सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया के मुकाबले जेट की स्थिति खासी मजबूत हो जाएगी।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Crime Archives

यूपी: रामलीला मंच पर डांस करने को लेकर विवाद, गोलीबारी में किशोर घायल

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में रामलीला में डांस को लेकर लोगों में जमकर मारपीट हो गई। झगड़ा इतना बढ़ गया कि इस दौरान रामलीला मंच पर तोड़फोड़ कर दी और फायरिंग भी हुई। फायरिंग करते समय छर्रा लगने से एक किशोर घायल हो गया...

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

जिया खान के जिक्र पर यूं भर आया सूरज पंचोली का गला

सूरज पंचोली की फिल्म सैटेलाइट शंकर का ट्रेलर लॉन्च हो गया है। इस दौरान मीडिया से बातचीत के दौरान जिया खान के जिक्र पर सूरज पंचोली का गला भर आया।

17 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree