हट सकती है ग्वार के वायदा कारोबार से रोक

नई दिल्ली/एजेंसी Updated Fri, 23 Nov 2012 08:01 PM IST
fmc consulting commerce min on lifting ban on guar future
ग्वार के वायदा कारोबार से आने वाले दिनों में प्रतिबंध हटाया जा सकता है। कमोडिटी बाजार नियामक फारवर्ड मार्केट कमीशन (एफएमसी) ग्वार के वायदा कारोबार पर लगी रोक हटाने को लेकर वाणिज्य मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श कर रहा है।

इस मामले में परामर्श देने के लिए सरकार द्वारा इस मामले में गठित सलाहकार समिति की पिछले माह हुई बैठक के दौरान चर्चा हुई थी, जिसमें ग्वार का वायदा कारोबार फिर से शुरू किए जाने का सुझाव दिया गया था।
 
एफएमसी के चेयरमैन रमेश अभिषेक ने बताया कि सलाहकार समिति ने ग्वार का वायदा कारोबार फिर से शुरू करने का प्रस्ताव दिया था, पर हमने इस बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है और फिलहाल हम विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) के साथ इसपर विचार-विमर्श कर रहे हैं। गौरतलब है कि कीमतों में अचानक भारी उछाल आने के चलते मार्च में आयोग ने ग्वार शीड और ग्वार गम के वायदा कारोबार पर रोक लगा दी थी।

तेल और गैस उद्योग में इस्तेमाल किए जाने के चलते इन दोनों का ही बड़े पैमाने पर देश से निर्यात किया जाता है। ग्लोबल बाजार में ग्वार की ऊंची कीमतों के चलते पिछले साल देश में ग्वार का उत्पादन काफी अधिक हुआ था और अनुमान जताया जा रहा है कि इस साल यह बढ़कर करीब दोगुने स्तर तक पहुंच सकता है।

Spotlight

Related Videos

दावोस पीएम मोदी की तारीफ में सुपरस्टार शाहरुख खान ने पढ़े कसीदे

दावोस में 'विश्व आर्थिक मंच' सम्मेलन में बच्चों और एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए काम करने के लिए क्रिस्टल अवॉर्ड से नवाजे गए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान..

24 जनवरी 2018