विज्ञापन
विज्ञापन

हरियाणा में सस्ता घर खरीदने का मौका

नई दिल्ली/सुजय मेहदूदिया Updated Mon, 03 Nov 2014 08:51 AM IST
Affordable housing: Haryana offers great opportunity for middle class
ख़बर सुनें
डीडीए हाउसिंग स्कीम के तहत फ्लैट या अपार्टमेंट बुक कराने से चूक गए लोगों के लिए हरियाणा अफोेर्डेबल हाउसिंग के तहत घर खरीदने का एक और मौका है। डीडीए स्कीम के तहत 8.5 लाख आवेदकों में से 25,000 को फ्लैट आवंटित किया जाना है। डीडीए स्कीम के तहत फ्लैट न पाने वाले लोग अपने घर का सपना पूर करने के लिए हरियाणा अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम का विकल्प चुन सकते हैं।
विज्ञापन
हरियाणा सरकार ने 5 अगस्त 2013 को अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम पेश की थी। मंत्रिमंडल ने इस स्कीम को 6 अगस्त 2013 को मंजूरी दी थी। यह स्कीम ऐसे लोगों के लिए थी, जो रीयल एस्टेट मार्केट में उतार-चढ़ाव की वजह से घर खरीदने के लिए सही समय का इंतजार कर रहे हैं। हरियाणा सरकार ने आम आदमी को सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत घर मुहैया कराने के लिए इस स्कीम को मंजूरी थी। पीपीपी मॉडल के तहत आवंटन की कीमत सरकार द्वारा तय की जाती है।

संभावित स्थानों जैसे गुड़गांव, सोहना, फरीदाबाद, धौरहरा, पंचकुला और दूसरे शहरों में मौजूदा कीमतें आम आदमी के लिए पहुंच से बाहर लग रहीं हैं। खास कर यह देखते हुए कि यहां पर घर सुपर एरिया बेसिस पर मिल रहे हैं। हरियाणा अफोर्डेबल हाउसिंग इन स्थानों पर 3,600 से 4,000 रुपये प्रति वर्ग फुट पर सस्ते घरों की पेशकश कर रहा है।

तुलनात्मक नजरिए से देखें तो सुपर एरिया और कारपेट एरिया में 28-35 फीसदी का डिफरेंस होता है। एक ओर हम सुपर एरिया के लिए भुगतान करते हैं, इस स्कीम के तहत डीडीए स्कीम की तरह हमको केवल कारपेट एरिया मिलता है। अगर हम कार्पेट एरिया के हिसाब से भुगतान करते हैं तो इन स्थानों पर कीमतें काफी आकर्षक हैं।

राहेजा बिल्डर्स के नवीन राहेजा के अनुसार घर खरीदने वाले को इस स्कीम के तहत 5 वर्ष तक मुफ्त रखरखाव की सुविधा मिलती है। ऐसे में कुल मिला कर दूसरे डेवलपर्स की तुलना में इस स्कीम के तहत घर की कीमत आधी पड़ती है। ऐसी स्कीम मोदी सरकार के 2022 तक सबको घर मुहैया कराने के वादे के लिहाज से सही दिशा में उठाया गया कदम है।

डीडीए स्कीम के तहत घर न पाने वालों के लिए एनसीआर में घर खरीदने का बेहतर मौका राहेजा डेवलपर्स, ट्यूलिप और एमवीएन सहित दूसरे डेवलपर्स हरियाणा में पीपीपी के तहत मुहैया करा रहे हैं।
विज्ञापन

Recommended

सब कुशल मंगल के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में गूंजे दर्शकों के ठहाके
सब कुशल मंगल

सब कुशल मंगल के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में गूंजे दर्शकों के ठहाके

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

City and States Archives

हिमाचल के सेब बगीचों पर वूली एफिड की मार, विशेषज्ञों ने दी ये सलाह

हिमाचल के सेब उत्पादित क्षेत्रों में वूली एफिड की मार पड़ी है। इससे बागवान चिंतित हो गए हैं।

28 नवंबर 2019

विज्ञापन

यूपी में भाजपा नेता सुनील भराला का बयान, कहा, 'हिंदुओं को छोड़नी होगी 'हम दो-हमारे एक' की सोच'

उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला ने कहा कि हिंदुओं को 'हम दो-हमारे एक' की सोच छोड़कर कर 'हम दो हमारे पांच' की नीति अपनानी होगी। देखिए जनसंख्या नियंत्रण को लेकर अपने बयान पर उन्होंने क्या तर्क दिया।

9 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Niine

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election