विज्ञापन

रजत गुप्ता इनसाइडर ट्रेडिंग के दोषी करार

Market Updated Sat, 16 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
Rajat-Gupta-convicted-of-insider-trading
ख़बर सुनें
अमेरिका की एक अदालत ने शुक्रवार को गोल्डमैन सैक्स के पूर्व भारतीय अमेरिकी निदेशक रजत गुप्ता को इनसाइडर ट्रेडिंग के छह में से चार मामलों में दोषी ठहराया। रजत पर दोषी हेज फंड अरबपति एवं गैलियोन समूह एलएलसी के सह संस्थापक राज राजरत्नम को अंदरुनी जानकारी मुहैया कराने का आरोप था। रजत को अधिकतम 65 वर्ष की सजा हो सकती है।
विज्ञापन

मैनहट्टन के संघीय न्यायालय ने रजत को प्रतिभूतियों में धोखाधड़ी के तीन मामलों में और षडयंत्र रचने के एक मामले में दोषी पाया। रजत को धोखाधड़ी के प्रत्येक मामले में अधिकतम 20 वर्ष की सजा हो सकती है और षडयंत्र रचने के मामले में अधिकतम पांच साल की सजा हो सकती है। जूरी ने 21 मई से शुरू हुई चार हफ्ते की सुनवाई के बाद शुक्रवार को फैसला सुनाया।
वॉल स्ट्रीट की गड़बड़ियों की जांच सबसे शुरू हुई है तब से यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है। जब जूरी अपना आदेश पढ़कर सुना रही थी तब रजत (63 वर्ष) से उनकी बेटियां लिपट कर रोने लगीं। यद्यपि रजत के चेहरे पर कोई भाव नहीं थे। रजत को दोषी करार दिए जाने से मैनहट्टन की भारतीय मूल की अमेरिकी महाधिवक्ता प्रीत भरारा की जीत के रूप में देखा जा रहा है।
प्रीत के नेतृत्व में ही पिछले ढाई वर्षो के दौरान इनसाइडर ट्रेडिंग से जुड़े मामलों की जांच की जा रही है, जिसमें 66 लोगों को आरोपी एवं 60 लोगों को दोषी ठहराया गया है। भरारा ने अपने बयान में कहा, "गुप्ता सम्मानित इनसाइडर से दोषी इनसाइडर बन गए हैं। गुप्ता ने शानदार बोर्ड रूम की सम्भावित जेल के कक्ष से अदला बदली की है।" राजरत्नम इनसाइडर ट्रेडिग के जुर्म में 11 वर्ष की सजा काट रहे हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us