विज्ञापन
विज्ञापन

वैज्ञानिकों ने तलाशा कल्पवासियों की सेहत का राज

इलाहाबाद/अमर उजाला ब्यूरो Updated Fri, 25 Jan 2013 04:20 PM IST
scientists found secret of health of pilgrims
ख़बर सुनें
भारत और ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने कल्पवासियों की खुशी और सेहत का राज तलाश लिया है। 11 वैज्ञानिकों और इसमें शामिल शोधार्थियों ने तीन अलग-अलग मेले में लोगों पर अध्ययन और पड़ताल के बाद पाया कि कल्पवास से सेहत तो सुधरती ही है, मानसिक रूप से भी काफी स्वस्थ हो जाते हैं।
विज्ञापन
अलग-अलग टूल्स पर अध्ययन के बाद वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि कल्पवासियों की नियमित दिनचर्या, विषम परिस्थियों में भी सकारात्मक सोच समेत कई कारण हैं जो इन्हें हर स्तर पर मजबूत और सेहतमंद बनाते हैं।

शोध में शामिल ब्रिटेन के डूंडी विश्वविद्यालय के डॉ.निक हॉपकिन्स, डॉ.समीह खान, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सीबीसीएस के प्रो. नारायनन श्रीनिवासन, डॉ.शैल शंकर, डॉ.श्रुति तिवारी, एक्जर

यूनिवर्सिटी के प्रो. मार्क लिवाइन, क्वींस यूनिवर्सिटी के डॉ.क्लिफोर्ड स्टीवेंशन, सेंट एंड्रीज यूनिवर्सिटी के डॉ.क्लेर कैसिडी आदि वैज्ञानिक बृहस्पतिवार को यहां इकट्ठा हुए। प्रेसवार्ता में उन्होंने शोध पर विस्तार से प्रकाश डाला।

उनका कहना था कि कल्पवास के दौरान दिनचर्या काफी कठिन और नियमित होती है। लोग हमेशा अच्छा ही सोचते हैं, एक दूसरे की मदद करते हैं, और भी बहुत कुछ है जिनका सेहत और मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

उनका कहना था कि भीड़ को आमतौर पर नकारात्मक दृष्टि से देखा जाता है लेकिन दुनिया के इस सबसे बड़े मेले से यह सोच भी बदल जाती है। अलग-अलग क्षेत्र और सोच के लोग होते हैं लेकिन सभी एक-दूसरे की मदद को तत्पर होते हैं। उनका कहना था कि जिस शोर में वे एक महीने तक रहते हैं उसमें आमतौर पर बहरेपन की शिकायत बढ़ जाती है लेकिन वे इसके प्रति भी सकारात्मक होते हैं।

इसलिए इसका भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसी विषय पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सीबीसीएस में शुक्रवार को सिम्पोजियम आयोजित किया गया है। इसमें देश भर के अन्य मनोवैज्ञानिक भी जुट रहे हैं। इसमें रिपोर्ट पेश करने के अलावा आगे होने वाले शोध की संभावनाओं पर भी चर्चा की जाएगी।
विज्ञापन

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Crime Archives

यूपी: रामलीला मंच पर डांस करने को लेकर विवाद, गोलीबारी में किशोर घायल

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में रामलीला में डांस को लेकर लोगों में जमकर मारपीट हो गई। झगड़ा इतना बढ़ गया कि इस दौरान रामलीला मंच पर तोड़फोड़ कर दी और फायरिंग भी हुई। फायरिंग करते समय छर्रा लगने से एक किशोर घायल हो गया...

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

मध्य-प्रदेश सरकार में मंत्री पीसी शर्मा ने कैलाश विजयवर्गीय और हेमा मालिनी पर दिया बेतुका बयान

मध्य-प्रदेश सरकार में मंत्री पीसी शर्मा ने सड़कों के बहाने कैलाश विजयवर्गीय और भाजपा सांसद हेमा मालिनी को लेकर बेतुका बयान दिया है।

15 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree