विज्ञापन
विज्ञापन

तुलसी की माला बनाने में समर्पित कर दिया जीवन

महाकुंभ नगर (इलाहाबाद)/ब्यूरो Updated Fri, 25 Jan 2013 08:30 AM IST
saint devotes his life to make garland of basil
ख़बर सुनें
कुंभ मेले में अजब-गजब बाबाओं की कमी नहीं है। इन्हीं में से एक बरईपुर के रामूदास बचपन से तुलसी की माला बना रहे हैं। वह तुलसी के पेड़ की लकड़ी से माला बनाते हैं और एक माला बनाने में उन्हें तीन दिन का समय लगता है।
विज्ञापन
काम कठिन है लेकिन उनकी लगन से इस कार्य को भी बौना साबित कर दिया है। माला बनाने का वह पैसा नहीं लेते। माला अपने गुरू को समर्पित कर देते हैं और गुरू के माध्यम से तुलसी की माला अनुयायियों के बीच वितरित कर दी जाती है।

बरईपुर (छोटा मीराजापुर) के 65 वर्षीय रामू दास को भी ठीक से याद नहीं कि वह तुलसी की माला कब से बना रहे हैं। इन दिनों वह सेक्टर दस में स्थित सद्गुरु कॉन्सिएसनेस सोसाइटी के शिविर में रहकर मालाएं तैयार कर रहे हैं। वह बचपन से यह काम कर रहे हैं। तुलसी की माला बनाने के लिए औजार के नाम पर उनके पास महज एक चाकू और हाथ से चलने वाली छोटी सी मशीन है।

माला बनाने की प्रक्रिया
माला तुलसी के पौधे की लकड़ी से बनाते हैं। वैसे तो माला बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मशीन भी आती है, जिससे एक दिन में दर्जनों मालाएं तैयार की जा सकती हैं लेकिन रामू दास का मानना है कि हाथ से माला बनाने का सुख और महत्व अलग है। हाथ से बनी तुलसी की माला ज्यादा प्रभावकारी होती है। हालांकि हाथ से तीन दिन में एक माला ही तैयार हो पाती है।

इसके लिए सबसे पहले तुलसी के पौधे की लकड़ी को बारीकी से छीलना पड़ता है। इसके बाद उसके 108 छोटे-छोटे टुकड़े करने पड़ते हैं। हर टुकड़े में छेद करना पड़ता है और उन टुकड़ों को धागे में पिरोकर माला तैयार किया जाता है। रामू दास यह माला अपने गुरू कृष्णायन जी महाराज को समर्पित कर देते हैं और गुरू इस माला को अपने अनुयायियों के बीच प्रसाद के रूप में वितरित करते हैं।

रामू दास के अनुसार तुलसी की माला पहनने से तन और मन शीतल रहता है। अच्छे विचार आते हैं और ह्रदय में भक्ति भाव जागृत होता है।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Crime Archives

यूपी: रामलीला मंच पर डांस करने को लेकर विवाद, गोलीबारी में किशोर घायल

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में रामलीला में डांस को लेकर लोगों में जमकर मारपीट हो गई। झगड़ा इतना बढ़ गया कि इस दौरान रामलीला मंच पर तोड़फोड़ कर दी और फायरिंग भी हुई। फायरिंग करते समय छर्रा लगने से एक किशोर घायल हो गया...

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर पीएम मोदी के घर पहुंचे शाहरुख-आमिर समेत कई सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के खास मौके पर कला और सिनेमा से जुड़ी कई हस्तियों से अपने आवास पर मुलाकात की। इस खास कार्यक्रम में शाहरुख खान, आमिर खान, कंगना रनौत समेत कई सेलेब्स नजर आए।

19 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree