विज्ञापन
विज्ञापन

महाकुंभः पौष पूर्णिमा का स्नान आज, उमड़े श्रद्घालु

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Sun, 27 Jan 2013 11:36 AM IST
paush purnima celebration in maha kumbh
ख़बर सुनें
महाकुंभ की नगरी प्रयाग में आज पौष पूर्णिमा का महास्नान चल रहा है। लाखों की संख्या में श्रद्घालु शनिवार रात से ही संगम तट पर उमड़ पड़े और पूर्णिमा लगते है स्नान शुरू कर दिया।
विज्ञापन
महाकुंभ में पूर्णिमा का स्नान पुण्यदायी माना जाता है। अनुमान है कि आज लगभग 80 लाख श्रद्घालु संगम तट पर डुबकी लगा सकते हैं। सुबह तक तकरीबन 12 लाख लोगों ने महास्नान कर लिया था। आज से ही 1 महीने का कल्पवास भी शुरू हो गया है।

कल्पवासियों के लिए पौष पूर्णिमा के स्नान महत्वपूर्ण है। आज के दिन देश भर में श्रद्धालु गंगा और यमुना में स्नान करने जाते हैं और सूर्य को जल चढ़ाते हैं।

शिव मंदिर में स्थित शिवलिंग पर भी जल चढ़ाकर साधना की जाती है। धर्म स्थलों पर रामायण, भगवद् गीता जैसे धर्म शास्त्रों का पठन-पाठन किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन सभी इच्छाएं पूर्ण हो जाती हैं।
विज्ञापन

Recommended

छात्रोंं के करियर को नई ऊंचाइयां देता ये खास प्रोग्राम
Invertis university

छात्रोंं के करियर को नई ऊंचाइयां देता ये खास प्रोग्राम

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Crime Archives

यूपी: रामलीला मंच पर डांस करने को लेकर विवाद, गोलीबारी में किशोर घायल

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में रामलीला में डांस को लेकर लोगों में जमकर मारपीट हो गई। झगड़ा इतना बढ़ गया कि इस दौरान रामलीला मंच पर तोड़फोड़ कर दी और फायरिंग भी हुई। फायरिंग करते समय छर्रा लगने से एक किशोर घायल हो गया...

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

सीएम केजरीवाल का ऑड-ईवन पर ऐलान,बताया दिल्ली में ऑड-ईवन किन पर होगा लागू और किन्हें मिलेगी राहत

4 नवंबर 2019 से शुरू हो रही ऑड-ईवन योजना पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है. केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन से दोपहिया वाहनों को राहत देने का फैसला किया है।

17 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree