तनाव, डिप्रेशन और इनसोमनिया का इलाज अब होम्योपैथी में

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 11 Jan 2018 10:45 AM IST
Treatment of anxiety, depression and insomnia is now present in homeopathy
ऑफिस में दिन की जल्दी शुरुआत, रात भर ईमेल चेक करना हो या सोशल मीडिया के अपडेट देखना, देर रात तक टीवी शो देखना हो या पसंदीदा फिल्म, यह सब करके फिर सुबह हम वापस थक कर काम पर आते हैं। हम अपने रोजमर्रा के कामों में इतने व्यस्त हैं कि नींद हमें एक लग्जरी लगती है - आजकल एक अच्छी नींद के लिए हम वीकेंड तक का इंतजार करते है। हम कोशिश करते हैं की हमारा शरीर इस तरह काम करे की अगले वीकेंड तक हम नींद को धक्का दे  सकें। लेकिन दुर्भाग्य से  नींद इस तरह काम नहीं करती।

अनिद्रा (नींद की अक्षमता) जिसे अंग्रेज़ी में  इनसोमनिया कहते है, एक प्रकार का नींद का विकार है जिसमें एक व्यक्ति को नींद या सोने में परेशानी होती है। हमारी जीवनशैली के दबावों के कारण आज के युवाओं के बीच आमतौर पर अनिद्रा विकार पाया जा रहा है। नींद की कमी हमें विभिन्न रोग जैसे अवसाद, चिंता, उच्च रक्तचाप आदि की ओर अग्रसर करती है।
हम अक्सर डॉक्टरों से एंटी डिप्रेसेंट या सेडेटिव की मांग करते हैं, जिससे हमें शांति मिले।

यह सेडेटिव हमें अपना आदी बना देते हैं और बदले में हमारे स्वास्थ्य पर बुरे और प्रतिकूल प्रभावों जैसे कि वजन बढ़ना, स्लीप एपनिया, कमजोर याददाश्त, बदलते व्यवहार, थकान, कम से कम कामेच्छा आदि का असर शुरू हो जाता है। सिर्फ दवाएं हमारी इन परेशानियों का निदान नहीं है। हमें अपने जीवन को इन तनाव और परेशानियों से दूर करने और गतिशील जीवन शैली पाने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके तलाशने पड़ते हैं।

जैसा की हम सब जानते हैं हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर नींद के शक्तिशाली प्रभावों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। लेकिन सही उपचार हम लोगों को मन की शांति देने में मदद कर सकते हैं - जो कि रात की शांतिपूर्ण नींद के साथ संभव  है। ऐसा ही एक उपचार हैसलेब होम्योपैथी ने कठिन परिश्रम के बाद निकाल लिया है। जी हां,  लोग अक्सर नींद की बीमारी से पीड़ित रहते हैं, यह यात्रा गतिहीन जीवन शैली के कारण नींद की कमी से शुरू होती है। कई उपचार, दवाइयों और निराशा के बाद भी अनिद्रा का निदान नहीं हो पाता है। लेकिन होम्योपैथी में हैसलेब नर्वो कॉम ड्रॉप्स  NERVOCALM DROPS नाम की दवा ने शांतिपूर्ण रात की नींद के साथ मन की शांति और बिल्कुल सामान्य और स्वस्थ जीवन का आनंद प्रदान किया है। 

Haslab

यह दवा उन लोगों के लिए वरदान साबित हुई है जिन्होंने अपने जीवन में किसी नशे की लत के बिना एक स्वस्थ और सामान्य जीवन जीने का संकल्प लिया है। 
नर्वो कॉम ड्रॉप्स के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गयी है:
नर्वो कॉम ड्रॉप्स  (स्लीप स्टिमुलेटर)        NERVOCALM DROPS (SLEEP STIMULATOR)
कम्पोजीशन : Avena Sat 1x, Coffea 3x, Ignatia 3x, Zincum Met 3x, Valeriana 3x.
लक्षण: तनाव, अवसाद, अनिद्रा और नींद की कमीं, सुबह में उनींदापन,  दिन के दौरान थकावट और शाम को उत्तेजना, बेचैनी और तंत्रिका तंत्र में अधिक उत्तेजना। Neurasthenia, लंबी अवधि का मानसिक संघर्ष,  नर्वस ब्रेकडाउन
खुराक: दो बार प्रति दिन 10 से 20 बूंदें या चिकित्सक द्वारा निर्धारित

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Lifestyle Tips in Hindi related to health tips, fitness tips facts, ideas, tasty recipes in Hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news from Lifestyle and more news in hindi.

Spotlight

Most Read

Fitness

खाना पचाने में ऐसे सहयोग करता है अग्नाशय

भोजन को पचाने वाली पाचन ग्रंथि, पेंक्रियाज को ही 'अग्नाशय' कहते हैं। यह छोटी आंत से घिरा रहता है।

14 नवंबर 2017

Related Videos

दुनिया के सबसे Strong बच्चे जिन्हें देखकर आपको भी मिलेगा अपना फिटनेस गोल

सबके लिए फिजिकल फिटनेस बेहद जरूरी है। ये बात सबको समझनी चाहिए और अगर ये बात बच्चे समझ जाएं तो...

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper