एक सरकारी एप जो घर बैठे करवाएगी नौकरी के लिए तैयारी!

अमर उजाला टीम डिजिटल/जयपुर Updated Thu, 23 Nov 2017 08:13 AM IST
exam
exam
ख़बर सुनें
सरकार ने एक ऐसी एप लॉन्च की है, जो घर  बैठे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाएगी जिससे बेरोजगार युवक-युवतियों की नौकरी लग सके।
राजस्थान की उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि सरकार चाहती है कि प्रदेश के छात्र-छात्राएं बिना कहीं आए-जाए, अपने गांवों और शहरों में रहते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करें। इसके लिए कॉलेज शिक्षा ने ‘दिशारी' नाम से ऐसा अनूठा एप लॉन्च किया है। इससे छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं से जुड़ी हर तरह की मदद मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे नवाचार देश में केवल राजस्थान में ही हो रहे हैं।

माहेश्वरी ने मंगलवार को सांइस एंड टेक्नोलॉजी पार्क में 'दिशारी' एप की लॉन्चिंग कार्यक्रम में बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि कॉलेज शिक्षा विभाग ने 5 सितंबर को दिशारी योजना की शुरुआत की। इसमें सभी राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 56 दिनों तक प्रशिक्षित फैकल्टी द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है। इस योजना में पहले 10 महाविद्यालयों में लागू किया गया।

 
आगे पढ़ें

जमकर नजर आया रुझान

RELATED

Spotlight

Most Read

Shimla

बिजली बोर्ड में 128 पदों के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने ली भर्ती परीक्षा

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर ने रविवार को बिजली बोर्ड में लाइनमैन और सब स्टेशन अटेंडेंट भर्ती परीक्षा का संचालन किया।

16 जुलाई 2018

Related Videos

पीएम की रैली में हादसा समेत शाम तक की सभी बड़ी खबरें

पीएम की रैली में हादसा, नीतीश का सीट शेयरिंग फॉर्मूला और कैसे हुई एयर होस्टेस की मौत? समेत शाम तक की बड़ी खबरें

16 जुलाई 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen