Weather Update: तेलंगाना के 14 जिलों के लिए रेड अलर्ट, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संजीव कुमार झा Updated Wed, 29 Sep 2021 08:19 PM IST

सार

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भी मध्यम से लेकर भारी बारिश की आशंका जताई है। इनमें राजधानी मुंबई, कोल्हापुर, सांगली, सतारा और सोलापुर जिले शामिल हैं और इन्हें येलो अलर्ट जारी किया गया है।  
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

चक्रवाती तूफान गुलाब के प्रभाव को देखते हुए मौसम विभाग ने तेलंगाना के 14 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं इसके अलावा मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भी मध्यम से लेकर भारी बारिश की आशंका जताई है। इनमें राजधानी मुंबई, कोल्हापुर, सांगली, सतारा और सोलापुर जिले शामिल हैं और इन्हें येलो अलर्ट जारी किया गया है। आइए जानते हैं और किन-किन राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश होने की आशंका है...
विज्ञापन


जल्द ही दूसरे चक्रवात में बदल जाएगा 'गुलाब'
कमजोर हो चुका चक्रवात गुलाब 30 सितंबर को अरब सागर में प्रवेश कर सकता है और इसके एक दिन बाद तेज होकर एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और फिर पाकिस्तान की ओर बढ़ सकता है। यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को दी। आईएमडी ने कहा कि गुजरात के कई इलाकों में इसके चलते बारिश होने की उम्मीद है। विभाग ने कहा कि बुधवार की सुबह दक्षिणी गुजरात और इससे जुड़ी खंभात की खाड़ी के ऊपर एक कम दाब वाला क्षेत्र बना था।  


‘गुलाब’ के बाद अब नए तूफान ‘शाहीन’ की आशंका
चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ के बाद एक नए तूफान ‘शाहीन’ की आशंका जताई जा रही है। इस पूर्वानुमान ने महाराष्ट्र और गुजरात के लोगों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, ‘शाहीन’ तूफान अरब सागर से उठ सकता है और महाराष्ट्र, गुजरात के समुद्री किनारे वाले इलाकों में अपना असर दिखा सकता है। वहीं इसे देखते हुए मौसम विभाग ने गुजरात के 20 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

दक्षिण पश्चिम बंगाल के लिए रेड अलर्ट जारी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव की वजह से दक्षिणी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का अनुमान है। विभाग ने मंगलवार और बुधवार को क्षेत्र के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है। वहीं कोलकाता मौसम विभाग के अनुसार कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, झारग्राम, हावड़ा, हुगली, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, पश्चिम बर्धमान, बीरभूम जिलों में तेज हवा के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है। 



लातूर के गांव से वायु सेना ने तीन को बचाया
बाढ़ की स्थिति को देखते हुए भारतीय वायु सेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टरों को मंगलवार से राहत कार्य में लगाया गया था। वायु सेना ने बुधवार को बताया कि इस बाढ़ राहत अभियान के तहत मंगलवार को लातूर जिले के पहाड़गांव में एक झोपड़ी के ऊपर फंसे तीन लोगों को बचाया गया था।
 

गुजरात: मछुआरों को तट की ओर लौटने की सलाह
भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने गुजरात में समुद्र में गए मछुआरों को तट की ओर लौटने की सलाह दी है। यह सलाह यहां बन रही चक्रवाती तूफान की स्थिति को देखते हुए जारी की गई है। आईसीजी ने बताया कि राज्य में बल के सभी स्टेशन हाई अलर्ट पर हैं।
 

दिल्ली में रिमझिम फुहारें पड़ने की संभावना
राजधानी दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में पूरे सप्ताह रिमझिम फुहारें पड़ने की संभावना है। कभी यह फुहारें बूंदाबांदी में बदल सकती हैं तो कभी हल्की बारिश में बदल सकती हैं। इस दौरान राजधानी दिल्ली में मौसम सुहावना बना रहेगा और तापमान भी सामान्य स्तर के आसपास ही रहने की संभावना है।

बिहार में सात अक्तूबर तक बारिश की संभावना
गुलाब चक्रवाती तूफान का असर बिहार में भी देखा जा रहा है, यहां के कई इलाकों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान गुलाब के असर के कारण बिहार में मानसून सात दिन और बढ़ गया है। पहले 30 सितंबर तक मानसून की वापसी मानी जा रही थी पर लेकिन अब यह सात अक्तूबर तक के लिए बढ़ गया।

यूपी में भी दो अक्तूबर तक हो सकती है बारिश 
वहीं उत्तर प्रदेश में दो अक्तूबर तक के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कानपुर, गोरखपुर, लखनऊ समेत कई शहरों में दो अक्तूबर तक बारिश होने की आशंका है। हालांकि दो अक्तूबर के बाद बारिश की संभावना न के बराबर है।

मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश से 10 की मौत
चक्रवाती तूफान गुलाब का असर मुंबई सहित महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में दिखाई दे रहा है। दूसरी ओर मराठवाड़ा में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण पिछले 48 घंटों में 10 लोग मारे गए हैं और 200 से ज्यादा पशु बह गए हैं।

आंध्र प्रदेश में 1.56 लाख एकड़ से अधिक की फसल क्षतिग्रस्त
आंध्र प्रदेश में चक्रवात गुलाब के कारण 1.56 लाख एकड़ से अधिक की फसलें क्षतिग्रस्त हो गईं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में भारी बारिश से बिजली के खंभे उखड़ गए। अलग-अलग हादसों में छह लोगों की जान चली गई। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00