यूपी: फंस सकती है टीजीटी-पीजीटी की एक और शिक्षक भर्ती

ब्यूरो/ अमर उजाला, इलाहाबाद Updated Sat, 25 Jun 2016 04:24 PM IST
TGT-PGT: Manipulation in question paper may disturb Teacher's recruitment process
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की एक और शिक्षक भर्ती गड़बड़ी की भेंट चढ़ सकती है। चयन बोर्ड की किसी परीक्षा में इतने बड़े पैमाने पर प्रश्नपत्र में गलती कभी नहीं मिली। प्रश्नपत्र की वर्तनी में त्रुटि एवं बड़े पैमाने पर गलत प्रश्न पूछे जाने से परीक्षा की वैधानिकता पर सवाल खड़ा हो गया है। गलत सवाल पूछे जाने के खिलाफ परीक्षार्थियों ने परीक्षा निरस्त करने की मांग को लेकर न्यायालय में याचिका दाखिल करने की चेतावनी दी है।

शिक्षक भर्ती परीक्षा के पहले दिन प्रवक्ता परीक्षा हुई। परीक्षा में प्रवक्ता हिंदी के सवालों में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी मिली। बड़ी संख्या में साहित्यकारों के नाम तक गलत लिख दिए गए। नियमानुसार किसी परीक्षा से पहले विशेषज्ञों का दल पूरे प्रश्नपत्र की जांच करता है।

जांच के बाद मॉडरेशन कमेटी की रिपोर्ट के बाद प्रश्नपत्र के प्रयोग की अनुमति मिलती है। आखिर में चयन बोर्ड की ओर से बिना जांच के कैसे प्रश्नपत्र को परीक्षा समिति ने मंजूरी दे दी। पीजीटी अंग्रेजी में 12 से अधिक सवाल गलत, संस्कृत में भी कई सवाल गलत होने के साथ संगीत की परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र ही नहीं मिला।
आगे पढ़ें

शिक्षक बनने के बाद जा चुकी है नौकरी

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Job Alert News in Hindi related to government jobs, other jobs, job alert, career, new job, latest jobs notifications in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Jobs and more Hindi News.

Spotlight

Most Read

Other Jobs

अगले साल तक 60 फीसदी तक बढ़ेगी एआई और मशीन लर्निंग एक्सपर्ट्स की मांग

कंपनियों में ऑटोमेशन के कारण 2018 तक ऑर्टिफिशियल इंटेजिलेंस और मशीन लर्निंग विशेषज्ञों की मांग में 60 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

18 अगस्त 2017

Related Videos

भोजपुरी की 'सपना चौधरी' पड़ी असली सपना चौधरी पर भारी, देखिए

हरियाणा की फेमस डांसर सपना चौधरी को बॉलीवुड फिल्म का ऑफर तो मिल गया लेकिन भोजपुरी म्यूजिक इंडस्ट्री में उनके लिए एंट्री करना अब भी मुमकिन नहीं हो पा रहा है।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper