बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

80 वर्ष के हुए एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, पीएम मोदी ने कहा- भगवान अच्छी सेहत और लंबी उम्र दें

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अनवर अंसारी Updated Sat, 12 Dec 2020 07:57 AM IST
विज्ञापन
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार।
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार। - फोटो : फाइल फोटो
ख़बर सुनें
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार आज 80 वर्ष के हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पवार को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। शरद पवार का जन्म 12 दिसंबर, 1940 को महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ। 
विज्ञापन


पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'शरद पवार जी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं। भगवान उन्हें अच्छी सेहत और लंबी उम्र का वरदान दें।'

 
उद्धव ठाकरे ने शरद पवार को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी
वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार को उनके 80वें जन्मदिन की बधाई दी और उन्हें राज्य में महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार का स्तंभ बताया। ठाकरे ने कहा कि पवार की ऊर्जा और उत्साह सभी के लिए प्ररेणास्रोत है।

उन्होंने एक बयान में कहा, हम उम्मीद करते हैं कि उनमें यही ऊर्जा और उत्साह भरा रहेगा। हम शरद पवार साहेब के अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करते हैं। वह एमवीए के स्तंभ, वरिष्ठ नेता और मार्गदर्शक हैं। पवार ने पिछले साल एनसीपी-कांग्रेस का शिवसेना के साथ गठबंधन कराने में अहम भूमिका निभाई थी।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार को उनके 80वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं।



पवार के 80वें जन्मदिन के अवसर पर  दिव्यांगजनों के मुफ्त में सहायता उपकरण मुहैया कराने लिए ऑनलाइन मंच ‘महाशरद’ की शुरुआत की जाएगी। महाराष्ट्र के मंत्री धनंजय मुंडे ने यह जानकारी दी। 

आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक पोर्टल की शुरुआत शनिवार को की जाएगी जबकि मोबाइल एप संस्करण को अगले साल मार्च के आखिर तक लांच किया जाएगा। राज्य के सामाजिक अधिकारिता एवं विशेष सहायता मंत्री मुंडे ने कहा कि उनके विभाग का लक्ष्य ‘महाराष्ट्र स्वास्थ्य एवं पुनर्वास सहायता प्रणाली’ या महाशरद के जरिए राज्य के 29 लाख दिव्यांगजनों की मदद करना है। 

उन्होंने कहा, आधुनिक उपकरण, दिव्यांगों के लिए मददगार उपकरण उनके सामान्य जीवन व्यतीत करने में बहुत मह्त्वपूर्ण हैं। ब्रेल किट, सुनने की मशीन, कृत्रिम अंग और बैटरी चलित व्हील चेयर बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन हर कोई उन्हें खरीद नहीं सकता।

मंत्री ने कहा, कई व्यक्ति, संगठन, निजी कंपनी, उद्योगपति और अन्य, दिव्यांगों के लिए उपकरण मुहैया कराने को इच्छुक हैं। महाशरद मंच ऐसे दानकर्ताओं को जरूरतमंद दिव्यांगों तक पहुंचने में मदद करेगा। जिनको इन उपकरणों की जरूरत है वे शनिवार से पंजीकरण करा सकते हैं।

मंत्री ने बताया कि शनिवार को ई-भारती मोबाइल एप भी लांच किया जाएगा, जिसके जरिए लोग डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (भारती) द्वारा लागू कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ले सकेंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us