Hindi News ›   India News ›   PM surprised again on Ataljis birthday: Vaccine gift given to children, know what was done before this

अटलजी के जन्मदिन पर पीएम ने फिर चौंकाया: बच्चों को दिया वैक्सीन का तोहफा, जानिए इससे पहले क्या किया

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Sun, 26 Dec 2021 12:29 AM IST

सार

पीएम मोदी ने इसके साथ ही बुजुर्गों व फ्रंट लाइन वर्करों को बूस्टर डोज देने की भी घोषणा की है। आइये जानते हैं, इससे पहले उन्होंने इस मौके पर कब क्या बड़े कदम उठाए थे। 
राष्ट्र के नाम पीएम मोदी का संबोधन
राष्ट्र के नाम पीएम मोदी का संबोधन - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को अक्सर चौंकाते रहे हैं। इस बार उन्होंने ओमिक्रॉन को लेकर बढ़ती चिंता के बीच 15 से 18 साल तक बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण का बड़ा एलान किया है।

विज्ञापन


पीएम मोदी ने इसके साथ ही बुजुर्गों व फ्रंट लाइन वर्करों को बूस्टर डोज देने की भी घोषणा की है। आइये जानते हैं, इससे पहले उन्होंने इस मौके पर कब क्या बड़े कदम उठाए थे। 


2015 में अचानक लाहौर यात्रा की, नवाज शरीफ के परिवार में शादी में पहुंचे 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2015 को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से भारत लौटते वक्त अचानक लाहौर पहुंचकर पूरी दुनिया को चौंका दिया था। उस वक्त नवाज शरीफ के परिवार में उनकी पोती की शादी का आयोजन था। पीएम ने पाकिस्तान के आसमान से गुजरते वक्त अचानक तत्कालीन पीएम शरीफ को फोन किया और लाहौर में उतरने की मंशा जताई। शरीफ ने तुरंत हामी भर दी और पीएम मोदी की इस सौजन्य भेंट व कूटनीतिक पहल की जमकर तारीफ हुई थी। पाकिस्तान से दिल्ली लौटने पर पीएम मोदी अटलजी से मिलने सीधे उनके घर गए थे। 

25 दिसंबर 2014 की थी अटलजी को भारत रत्न देने की घोषणा
मई 2014 में देश की बागडोर संभालने के छह माह बाद ही यानी 25 दिसंबर 2014 पीएम मोदी ने अटलजी को देश का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' देने का एलान किया था। 27 मार्च 2015 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पूर्व पीएम अटलजी को उनके घर पर जाकर यह सम्मान दिया था। 

सुशासन दिवस की शुरुआत भी इसी दिन की गई
मोदी सरकार ने अटलजी के जन्मदिन 25 दिसंबर को देशभर में 'सुशासन दिवस' मनाने की शुरुआत भी 2014 से की गई। तब से यह दिन मनाया जा रहा है। सरकार की जनता के प्रति जवाबदेही को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए यह पहल की गई है। हर साल 25 दिसंबर को भारत सरकार सुशासन दिवस (Good Governance Day) मनाती है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00