लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Gujarat violence 2022, Gujarat Ram Navami Violence, Vadodara Violence, Gujarat Hinsa

Gujarat Violence: गुजरात में हर त्योहार पर सांप्रदायिक बवाल, इससे पहले कब-कब हुई हिंसा? पढ़ें पूरी रिपोर्ट

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, अहमदाबाद Published by: संजीव कुमार झा Updated Tue, 25 Oct 2022 12:54 PM IST
सार

गुजरात में हर त्योहार पर सांप्रदायिक हिंसा ने राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कानून सख्ती के बावजूद इन घटनाओं पर रोक नहीं लग पा रही है। दिवाली, दशहरा, रामनवमी के मौकों पर दो गुटों के बीच हिंसा की घटनाएं सामने आई हैं।   

गुजरात में हिंसा
गुजरात में हिंसा - फोटो : PTI

विस्तार

गुजरात में पिछले एक साल से हर त्योहार पर सांप्रदायिक हिंसा की घटनाएं सामने आ रही हैं। ताजा मामला है वडोदरा में जहां दिवाली की देर रात दो गुटों में सांप्रदायिक हिंसक झड़प हो गई। इस दौरान जमकर पत्थरबाजी और आगजनी की गई। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने पुलिस के सामने ही पेट्रोल बम भी फेंके। लेकिन इन सब के बीच सवाल यह उठ रहा है कि आखिर त्योहार पर ये हिंसक घटनाएं क्यो हो रही हैं? इससे पहले दशहरा, रामनवमी, नवरात्रि के मौके पर भी कई सांप्रदायिक हिंसा हुई थी। आइए जानते हैं इस साल किन-किन त्योहारों पर सांप्रदायिक घटनाएं हुईं...



दिवाली पर दो गुटों के बीच झड़प
गुजरात के वडोदरा में दिवाली की देर रात सांप्रदायिक हिंसा हो गई।  इस दौरान जमकर पत्थरबाजी,आगजनी और तोड़फोड़ की गई।  यह घटना पानीगेट के मुस्लिम मेडिकल सेंटर के पास की बताई जा रही है। बदमाशों के हौसले इतने बुलंद थे कि सभी ने पुलिस के ऊपर पेट्रोल बम भी फेंक दिए। इतना ही नहीं स्ट्रीट लाइट पर भी पत्थर चलाए और जमकर बवाल काटा। डीसीपी यशपाल जगनिया ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और 19 लोगों को हिरासत में ले लिया। सभी से कड़ी पूछताछ की जा रही है। स्थिति फिलहाल पूरी तरह से नियंत्रण में है। डीसीपी ने बताया कि सीसीटीवी की जांच की जा रही है और चश्मदीदों से भी पूछताछ की जा रही है। 


नवरात्रि में भी हुआ था बवाल
इससे पहले नवरात्रि में भी गुजरात के दो शहरों में सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया था। खेड़ा में नवरात्रि आयोजन पर पथराव किया गया, जिसमें आधा दर्जन लोग जख्मी हो गए। दूसरी तरफ वडोदरा के सावली कस्बे में भी दो पक्ष आपस में भिड़ गए थे। यहां भी पथराव हुआ और कुछ गाड़ियों को नुकसान पहुंचाया गया। पुलिस ने दोनों पक्षों से 40 लोगों को गिरफ्तार कर लिया था। 

रामनवमी पर सांप्रदायिक हिंसा
गुजरात के दो शहरों में रामनवमी के जुलूस के दौरान हिंसा की घटनाएं सामने आई थीं।  हिम्मतनगर और खंभात शहर में रामनवमी के जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच सांप्रदायिक झड़प हो गई थी। इस दौरान लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव भी किया। इससे कई दुकानें और वाहनों को नुकसान पहुंचा था। खंभात में हुई सांप्रदायिक झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि एक अन्य घायल हो गया। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00