विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Forest cover in north-eastern states reduced by 1,020 sq km in last 2 years, says ISFR report

Forest cover: उत्तर पूर्वी राज्यों में वन क्षेत्र में भारी कमी, पिछले दो साल में 1020 वर्ग किमी जंगल हुए कम 

पीटीआई, नई दिल्ली Published by: Amit Mandal Updated Thu, 13 Jan 2022 04:28 PM IST
सार

उत्तर-पूर्वी राज्यों में कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 2,62,179 वर्ग किमी में से 1,69,521 वर्ग किमी वन क्षेत्र है। यह देश के भौगोलिक क्षेत्रफल का 7.98 प्रतिशत है।

जंगल हुए कम
जंगल हुए कम - फोटो : iStock
ख़बर सुनें

विस्तार

देश के कुल वन क्षेत्र का आकलन करने वाली नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो वर्षों में उत्तर-पूर्वी राज्यों में कुल वन क्षेत्र में 1,020 वर्ग किलोमीटर की कमी आई है। पर्यावरण मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी इंडिया स्टेट ऑफ फॉरेस्ट रिपोर्ट (ISFR) 2021 से पता चला है कि उत्तर-पूर्वी राज्यों में कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 2,62,179 वर्ग किमी में से 1,69,521 वर्ग किमी वन क्षेत्र है। यह देश के भौगोलिक क्षेत्रफल का 7.98 प्रतिशत है।



आठ उत्तर पूर्वी राज्यों में वन क्षेत्र देश के कुल वन क्षेत्र का 23.75 प्रतिशत है। जबकि अरुणाचल प्रदेश ने 257 वर्ग किमी का अधिकतम वन क्षेत्र खो दिया, मेघालय ने 249 वर्ग किमी, नागालैंड ने 235 वर्ग किमी, मिजोरम ने 186 वर्ग किमी, मेघालय ने 73 वर्ग किमी, असम ने 15 वर्ग किमी, त्रिपुरा ने 4 वर्ग किमी और सिक्किम ने एक वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्र खो दिया। 


रिपोर्ट के अनुसार, देश के इस क्षेत्र में झूम खेती की विशेषता है, जहां वन भूमि को कृषि भूमि में परिवर्तित किया जाता है और खेतों में अपेक्षाकृत कम समय के लिए खेती की जाती है। इसके बाद क्षेत्र को ठीक होने दिया जाता है या लंबे समय तक परती छोड़ दिया जाता है और यह गतिविधि कुछ वर्षों के बाद दोहराई जाती है। द्विवार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह की कृषि पद्धतियां मुख्य रूप से इस क्षेत्र में वन क्षेत्र में उतार-चढ़ाव का कारण बनती हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00