पीओके से आए लोगों के लिए 2000 करोड़ का पैकेज मंजूर

एजेंसी/ नई दिल्ली Updated Thu, 01 Dec 2016 03:07 AM IST
Cabinet approves Rs 2000 crore package for refugees coming from PoK
केंद्र सरकार ने बुधवार को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से आए लोगों के लिए दो हजार करोड़ रुपये के विकास पैकेज को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनेट ने 36,384 परिवारों को और अधिक वित्तीय सहायता देने के गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
इनमें से अधिकतर विस्थापित परिवार जम्मू क्षेत्र में रहता है। आजादी के बाद ये लोग भारतीय क्षेत्र में आए थे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हर परिवार को 5.5 लाख रुपये की सहायता मिलेगी। यह राशि विस्थापित परिवारों को बसने के लिए दिया जाएगा। केंद्र इस राशि को जम्मू-कश्मीर सरकार के पास भेजेगा और राज्य सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए राशि विस्थापित परिवारों तक पहुंचाएगी। ये लोग जम्मू, कठुआ और राजौरी जिले में बसे हैं। 

हालांकि जम्मू-कश्मीर के संविधान के मुताबिक ये वहां के नागरिक नहीं हैं। इसमें से कुछ परिवार 1947 के बंटवारे में भारत आए थे तो कुछ 1965 और 1971 के जंग के बाद आए थे। ये विस्थापित लोग लोकसभा चुनाव में वोट डाल सकते हैं लेकिन वे जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में वोट नहीं डाल सकते। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

PNB महाघोटाले के बाद एक्शन में RBI, सभी बैंकों को दिया ये निर्देश

रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को अपनी स्विफ्ट व्यवस्था को कोर बैंकिंग सिस्टम (सीबीएस) से जोड़ने का निर्देश दिया है।

24 फरवरी 2018

Related Videos

डेढ घंटे बर्फ में दबे रहने के बाद जीवित निकला ये शख्स

केलांग में आए एवलॉन्च में तीन लोग दब गए। घटना रोहतांग टनल के नॉर्थ पोर्टल में हुई। यहां बीआरओ ऑफिसर इस एललॉन्च के चपेट में आ गए।

24 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen