लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Now Karnataka Gyanvapi Case: Section 144 implemented in Malali Masjid area of Mangaluru, VHP-Bajrang Dal worshiped, know whole matter

Another Gyanvapi Case: मंगलुरु के मलाली मस्जिद क्षेत्र में धारा 144 लागू, विहिप-बजरंग दल ने की पूजा, जानिए क्या है मामला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मंगलुरु Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Wed, 25 May 2022 11:10 AM IST
सार

जुमा मस्जिद इलाके में भीड़ जमा होने पर रोक लगाई गई है। मंगलुरु प्रशासन ने क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया है।

मलाली में श्री रामंजनेय भजन मंदिर में विहिप और बजरंग दल ने 'तांबुल प्राशन' किया
मलाली में श्री रामंजनेय भजन मंदिर में विहिप और बजरंग दल ने 'तांबुल प्राशन' किया - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर प्रदेश के ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बाद अब कर्नाटक में मलाली मस्जिद विवाद तूल पकड़ रहा है। मंगलुरु की चर्चित मलाली जुमा मस्जिद के आसपास के इलाके में स्थानीय प्रशासन ने गुरुवार तक के लिए धारा 144 लागू कर दी। क्षेत्र में मस्जिद के 500 मीटर के क्षेत्र में 24 मई की रात 8 बजे से 26 मई की सुबह तक प्रतिबंधात्मक आदेश लागू रहेगा।


जुमा मस्जिद इलाके में भीड़ जमा होने पर रोक लगाई गई है। मंगलुरु प्रशासन ने क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया है। इसके साथ ही क्षेत्र में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। 

इस बीच, मलाली में श्री रामंजनेय भजन मंदिर में विहिप और बजरंग दल ने 'तांबुल प्राशन' किया। कहा जा रहा है कि मंगलुरु के बाहरी इलाके में स्थित पुरानी जुमा मस्जिद में 21 अप्रैल को हिंदू मंदिर जैसा वास्तु शिल्प मिला है। बताया गया है कि मस्जिद के जीर्णोद्धार के दौरान मंदिर जैसे प्रमाण मिले हैं। यह जीर्णोद्धार मस्जिद कमेटी द्वारा कराया जा रहा है। 
 
विहिप व बजरंग दल द्वारा तांबुल प्राशन कराए जाने पर कर्नाटक के गृह मंत्री अरगा ज्ञानेंद्र ने कहा कि जिला प्रशासन हालात पर नजर रखे हुए है। मस्जिद के आसपास के क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गई है। 

ढाई घंटे चली हिंदू संगठनों की पूजा
मंगलुरु के पुलिस आयुक्त एनएस कुमार ने बताया कि हिंदू संगठनों ने आज सुबह 8.30 बजे पूजा शुरू की जो कि 11 बजे तक चली। इलाके में कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। दोनों पक्ष कोर्ट में कानूनी लड़ाई के लिए सहमत हैं। 

भाजपा की मांग सर्वे कराया जाए, कोर्ट ने रोका जीर्णोद्धार
उधर, भाजपा ने जुमा मस्जिद का एएसआई से सर्वे कराने की मांग की है। इस बीच, स्थानीय कोर्ट ने मस्जिद के जीर्णोद्धार का काम रुकवा दिया है।  मस्जिद के एक हिस्से को पहले गिरा दिया गया था।  21 अप्रैल को जब मलबा हटाया गया तो वहां हिंदू मंदिर का शिल्प मिला। विहिप इस मंदिर बताकर उसे सौंपने की मांग कर रहा है। 

देश की हर मस्जिद का सर्वे हो : विधायक शेट्टी
भाजपा विधायक भारत शेट्टी ने मांग की कि हिंदुओं के पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है। अब देश की हर मस्जिद का सर्वे होना चाहिए। वे कहते हैं कि ज्यादातर मस्जिदें मंदिर के ऊपर ही बनाई गई हैं। हमारे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है, लेकिन हर बार मुस्लिमों का धर्मस्थल कानून 1991 की आड़ लेना उचित नहीं है। 

भाजपा फैला रही नफरत : शिवकुमार
कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा है कि भाजपा कर्नाटक का नाम खराब कर रही है। मंगलुरु निवेश के लिए उपयुक्त जगह है, ये विवाद व्यापार पर गलत असर डालेंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00