कॉन्टैक्ट लेन्स चुनते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Mon, 28 Jan 2013 09:38 AM IST
विज्ञापन
how to choose right contact lend for your eyes

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
आंखों पर मोटे चश्मे से छुटकारे के लिए अगर आप कॉन्टैक्ट लेन्स लगवाने के चाहत में हैं तो क्यों न इस बार आप कॉन्टैक्ट लेन्स कुछ इस तरह चुनें कि उनसे आपका व्याक्तित्व और भी आकर्षक व स्टाइलिश लगे। आजकल विभिन्न रंगों में कॉन्टैक्ट लेन्स उपलब्ध हैं जिनसे न सिर्फ आपको चश्मे से छुटकारा मिल सकता है बल्कि आप खुद को एक नया लुक दे सकते हैं। अगर आप किसी कलर्ड कॉन्टैक्ट लेन्स लेने का मन बना चुके हैं तो अपने लिए परफेक्ट कॉन्टैक्ट लेन्स ऐसे चुनें।
विज्ञापन


नैचुरल लुक के लिए सही रंग
अगर आप अपनी आंखों के प्राकृतिक रंग को बरकरार रखते हुए अपनी आंखों को अधिक आकर्षक बनाना चाहते हैं तो आप अपने आंखों के रंग से मिलते-जुलते रंगों का चयन करें। मसलन, अगर आपकी आंखें गहरे भूरे रंग की हैं तो आप इन पर गोल्डन या लाइट ग्रीन रंग के लेन्स चुनें। इसी तरह अगर आपकी आंखें काली हैं तो आप पर डार्क ब्राउन या डीप ग्रे रंग के लेन्स अधिक फबेंगे।


नया लुक चाहते हैं तो
किसी खास मौके, पार्टी या किसी भी खास अवसर पर अपने लुक्स के साथ तरह-तरह के प्रयोग करने वालों के लिए रंगीन कॉन्टैक्ट लेन्स बेहतरीन विकल्प है। इससे न सिर्फ आपकी पर्सेनालिटी और निखर सकती है बल्कि आप हमेशा से बहुत अलग भी लगेंगे। अगर आप कॉन्टैक्ट लेन्स पहले से इस्तेमाल करते आ रहे हैं तो फिर रंगीन लेन्स से अपना कलेक्शन बढ़ाने में कोई दिक्कत होनी ही नहीं चाहिए। रंगीन कॉन्टैक्ट लेन्स चुनते वक्त यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि लेन्स का रंग आपकी आंखों के अलावा आपके स्किन टोन या बालों के रंग पर कितना सूट करता है।

त्वचा और बालों का रखें ध्यान
कॉन्टैक्ट लेन्स ट्राइ करते वक्त आईने के आगे सिर्फ आंखों पर ही नजर न गड़ाए रहें बल्कि अपनी त्वचा और बालों पर भी ध्यान दें। आपका कॉन्टैक्ट लेन्स आपकी त्वचा और बालों के रंग पर सूट करता है या नहीं, यह आपके लुक्स के लिए बहुत मायने रखता है। मलसन, अगर किसी व्यक्ति का रंग सांवला है, बाल गाढ़े भूरे रंग के हैं और आंखे काली हैं तो उसपर लाइट ब्लू कलर के कॉन्टैक्ट लेन्स बेहद आकर्षक लगेंगे। इसी तरह गोरे रंग, गाढ़े भूरे बाल और कंजी आंखों वाले लोगों पर डार्क ब्राउन या डार्क ग्रीन शेड्स के न्सन अधिक फबेंगे।

डॉक्टर से जरूर करें मशवरा
कॉन्टैक्ट लेन्स लेने से पहले अपनी आंखों का टेस्ट जरूर करवाएं और डॉक्टर से भी राय लें कि आप जिस तरह का कॉन्टैक्ट लेन्स लेना चाह रहे हैं वह आपकी आंखों को सूट करेगा या नहीं। इसके अलावा, कलर्ड लेन्स केवल सर्टिफाइड और विश्वसनीय दुकानों से ही लें।

ट्रायल से न हिचकें
कई बार ऐसा होता है कि दिखने में जो लेन्स हमें भाते हैं वे लगाने के बाद हमारे चेहरे पर उतने अधिक आकर्षक नहीं लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप लेन्स लेने के पहले अच्छे से ट्राइ करें जिससे आपको अपने लिए सही रंग का कॉन्टैक्ट लेन्स चुनने में आसानी हो।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X