विज्ञापन
विज्ञापन

टेकवेद एकेडमी ऑफ़ डिज़ाइन कोर्सेज: डिजिटल मीडिया को समझने का एक आसान माध्यम

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 21 Dec 2018 03:23 PM IST
TAD Course: An Easy Way to Understand Digital Media, know more details
ख़बर सुनें
हम सोच भी नहीं सकते ऐसे तरीकों से डिजिटल हस्तक्षेप हमारे जीवन को क्रांतिकारी बना रहा है। हमारे जीवन में स्मार्ट उपकरणों के, सिस्टमों के और टेकनोलॉजी के प्रसार ने नये अवसर निर्माण किए हैं। नयी टेकनोलॉजी अधिकांश उद्योगों को और व्यापार के क्षेत्रों को प्रभावित करेगी - लगभग 30% कामकाज और 60% व्यवसाय स्वचालित हो जाएंगे, और हर नौकरी में कुछ अंश तक स्वचालन की संभावना होगी। जब दुनिया भर के हर उद्योग में अचानक हस्तक्षेप और परिवर्तन हो रहा है, तब सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता ऐसे लोगों की है जो इस हस्तक्षेप को पूरा कर सकें। डिजिटल युग में, तकनीकियां हमेशा बदलती रहती है और प्लेटफार्म में जो प्रगति हो रही है वह तकनीकी पेशेवरों की जगह ले रही है। इस अचानक होने वाले अपग्रेड को संभालने के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज पूरी तरह से सज्ज नहीं है।
विज्ञापन
विज्ञापन
यूनिवर्सिटियों में शिक्षा विशेषज्ञों को नई प्रगति सीखने का ज्ञान नहीं मिल पा रहा है या कभी-कभी प्रेरणा की कमी हो रही है। दुसरी ओर, डिजिटल हस्तक्षेप ने नई नौकरीयों का निर्माण करवाया है, जहां उन लोगों की बहुत मांग रहेगी जो नई तकनीकों को जानते हैं। डिजिटल अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धी और सफल बने रहने के लिए, पेशेवरों को समझना चाहिए कि ये नई तकनीकें क्या हैं और व्यापार बढ़ाने के लिए उनका उपयोग कैसे किया जा सकता है। ऐसे हालात में, समय की मांग है कि एक ऐसा कोर्स होना चाहिए जो कार्यरत पेशेवर या जो अपने व्यस्त कामकाज के साथ अपना करियर शुरू कर रहे हैं वे लोग उसे सीख सकें। टीएडी भी ऐसा ही एक कोर्स है जिस से आईओटी में सर्टिफिकेशन प्रोग्राम, ब्लोकचैन टेक्नोलॉजी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और यूजर एक्सपीरियंस डिज़ाइन के लिए दाखिला पा जा सकते हैं। यह सभी कोर्सेस इंडस्ट्री के ऐसे पेशेवरों द्वारा सिखाएं जाते हैं जिन्हें अपने अपने क्षेत्र में पूरा ज्ञान और अनुभव है। इसे प्रोजेक्ट के आधार पर सीखाया जाएगा जिससे हर व्यक्ति को वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करने में सहायता होगी।

छात्र इन कोर्सेस को अपने समयानुसार सीख सकते हैं और कोर्स के गुरुओं के साथ प्रत्यक्ष चर्चा का आयोजन नियमित अंतराल पर किया जाएगा। छात्रों को प्रशिक्षण के लिए सहायता की जाएगी और प्रायोगिक सत्रों के लिए वास्तविक प्रयोगशाला के उपकरणों को दूर से भी एक्सेस किया जा सकेगा। टेकवेद एकेडमी ऑफ़ डिज़ाइन कोर्सेज यह नास्कॉम (एनएएसएससीओएम) के सदस्य भी हैं और ऐसा प्रशिक्षण देते हैं जो लोगों को नौकरी के लिए तैयार करे और जो उन्हें अपने करीयर में स्थिरता दे। किसी भी क्षेत्र के ऐसे पेशेवर जो अपने हाल के व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते हैं या अपना तकनीकी ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए यह उपयुक्त है। भारत के बाजारों को और उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर खास तौर पर इन कोर्सेस को बनाया गया है। टेकवेद एकेडमी ऑफ़ डिज़ाइन कोर्सेज इन कोर्सेस को हिंदी में भी उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है जिससे अनेक ओनलाइन प्लेटफोर्मों पर सामना किया जाता है ऐसी अंग्रेजी उच्चारण असंगतता समस्या को दूर करने में लोगों को मदद होगी। ऐसा करने से, आईओटी में सर्टिफिकेशन प्रोग्राम, ब्लोकचैन टेक्नोलॉजी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और यूजर एक्सपीरियंस डिज़ाइन जैसे कोर्सेस हिन्दी में उपलब्ध कराने वाला टेकवेद एकेडमी ऑफ़ डिज़ाइन कोर्सेज अभी तक का पहला शिक्षा का प्लेटफोर्म बनेगा। आप इंडस्ट्री प्रशंसित दाखिला पा सकें उसके लिए आपके पास एक कम्प्युटर, एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन और सीखने का जोश होना चाहिए। जब प्रश्नों के जवाब हिन्दी में देने वाले गुरू उपलब्ध हो तो छात्र अपने घरों में रहकर अपने प्रश्नो के जवाब अपनी पसंदीदा भाषा में पा सकते हैं।

Recommended

करियर के लिए सही शिक्षण संस्थान का चयन है एक चुनौती, सच और दावों की पड़ताल करना जरूरी
Dolphin PG Dehradun

करियर के लिए सही शिक्षण संस्थान का चयन है एक चुनौती, सच और दावों की पड़ताल करना जरूरी

समस्या कैसे भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रूपये में
Astrology

समस्या कैसे भी हो, हमारे ज्योतिषी से पूछें सवाल और पाएं जवाब मात्र 99 रूपये में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Education

छात्रों की संख्या पर सैलरी होगी निर्भर, बच्चे कम तो रुकेगा वेतन

स्कूलों में लगातार कम हो रही बच्चों की संख्या को देखते हुए बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया है।

17 जुलाई 2019

विज्ञापन

अंतरराष्ट्रीय अदालत में पाकिस्तान को झटका, कुलभूषण जाधव की फांसी पर लगी रोक

भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से विवाद का विषय बने रहे कुलभूषण जाधव मामले में अंतिम फैसला सुना दिया गया। फैसला भारत के पक्ष में आया है।

17 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree