लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   TAD Course: An Easy Way to Understand Digital Media, know more details

टेकवेद एकेडमी ऑफ़ डिज़ाइन कोर्सेज: डिजिटल मीडिया को समझने का एक आसान माध्यम

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: Garima Garg Updated Fri, 21 Dec 2018 03:23 PM IST
TAD Course: An Easy Way to Understand Digital Media, know more details
विज्ञापन
ख़बर सुनें
हम सोच भी नहीं सकते ऐसे तरीकों से डिजिटल हस्तक्षेप हमारे जीवन को क्रांतिकारी बना रहा है। हमारे जीवन में स्मार्ट उपकरणों के, सिस्टमों के और टेकनोलॉजी के प्रसार ने नये अवसर निर्माण किए हैं। नयी टेकनोलॉजी अधिकांश उद्योगों को और व्यापार के क्षेत्रों को प्रभावित करेगी - लगभग 30% कामकाज और 60% व्यवसाय स्वचालित हो जाएंगे, और हर नौकरी में कुछ अंश तक स्वचालन की संभावना होगी। जब दुनिया भर के हर उद्योग में अचानक हस्तक्षेप और परिवर्तन हो रहा है, तब सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता ऐसे लोगों की है जो इस हस्तक्षेप को पूरा कर सकें। डिजिटल युग में, तकनीकियां हमेशा बदलती रहती है और प्लेटफार्म में जो प्रगति हो रही है वह तकनीकी पेशेवरों की जगह ले रही है। इस अचानक होने वाले अपग्रेड को संभालने के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज पूरी तरह से सज्ज नहीं है।


यूनिवर्सिटियों में शिक्षा विशेषज्ञों को नई प्रगति सीखने का ज्ञान नहीं मिल पा रहा है या कभी-कभी प्रेरणा की कमी हो रही है। दुसरी ओर, डिजिटल हस्तक्षेप ने नई नौकरीयों का निर्माण करवाया है, जहां उन लोगों की बहुत मांग रहेगी जो नई तकनीकों को जानते हैं। डिजिटल अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धी और सफल बने रहने के लिए, पेशेवरों को समझना चाहिए कि ये नई तकनीकें क्या हैं और व्यापार बढ़ाने के लिए उनका उपयोग कैसे किया जा सकता है। ऐसे हालात में, समय की मांग है कि एक ऐसा कोर्स होना चाहिए जो कार्यरत पेशेवर या जो अपने व्यस्त कामकाज के साथ अपना करियर शुरू कर रहे हैं वे लोग उसे सीख सकें। टीएडी भी ऐसा ही एक कोर्स है जिस से आईओटी में सर्टिफिकेशन प्रोग्राम, ब्लोकचैन टेक्नोलॉजी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और यूजर एक्सपीरियंस डिज़ाइन के लिए दाखिला पा जा सकते हैं। यह सभी कोर्सेस इंडस्ट्री के ऐसे पेशेवरों द्वारा सिखाएं जाते हैं जिन्हें अपने अपने क्षेत्र में पूरा ज्ञान और अनुभव है। इसे प्रोजेक्ट के आधार पर सीखाया जाएगा जिससे हर व्यक्ति को वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करने में सहायता होगी।


छात्र इन कोर्सेस को अपने समयानुसार सीख सकते हैं और कोर्स के गुरुओं के साथ प्रत्यक्ष चर्चा का आयोजन नियमित अंतराल पर किया जाएगा। छात्रों को प्रशिक्षण के लिए सहायता की जाएगी और प्रायोगिक सत्रों के लिए वास्तविक प्रयोगशाला के उपकरणों को दूर से भी एक्सेस किया जा सकेगा। टेकवेद एकेडमी ऑफ़ डिज़ाइन कोर्सेज यह नास्कॉम (एनएएसएससीओएम) के सदस्य भी हैं और ऐसा प्रशिक्षण देते हैं जो लोगों को नौकरी के लिए तैयार करे और जो उन्हें अपने करीयर में स्थिरता दे। किसी भी क्षेत्र के ऐसे पेशेवर जो अपने हाल के व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते हैं या अपना तकनीकी ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए यह उपयुक्त है। भारत के बाजारों को और उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर खास तौर पर इन कोर्सेस को बनाया गया है। टेकवेद एकेडमी ऑफ़ डिज़ाइन कोर्सेज इन कोर्सेस को हिंदी में भी उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है जिससे अनेक ओनलाइन प्लेटफोर्मों पर सामना किया जाता है ऐसी अंग्रेजी उच्चारण असंगतता समस्या को दूर करने में लोगों को मदद होगी। ऐसा करने से, आईओटी में सर्टिफिकेशन प्रोग्राम, ब्लोकचैन टेक्नोलॉजी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और यूजर एक्सपीरियंस डिज़ाइन जैसे कोर्सेस हिन्दी में उपलब्ध कराने वाला टेकवेद एकेडमी ऑफ़ डिज़ाइन कोर्सेज अभी तक का पहला शिक्षा का प्लेटफोर्म बनेगा। आप इंडस्ट्री प्रशंसित दाखिला पा सकें उसके लिए आपके पास एक कम्प्युटर, एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन और सीखने का जोश होना चाहिए। जब प्रश्नों के जवाब हिन्दी में देने वाले गुरू उपलब्ध हो तो छात्र अपने घरों में रहकर अपने प्रश्नो के जवाब अपनी पसंदीदा भाषा में पा सकते हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00