QS Rankings 2022: क्यूएस ने जारी की स्नातक रोजगार रैंकिंग, छह आईआईटी और आईआईएससी समेत 12 संस्थान शीर्ष 500 में

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Thu, 23 Sep 2021 07:18 PM IST

सार

QS Graduate Employability Rankings 2022: छह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलुरु उन 12 भारतीय संस्थानों में शामिल हैं, जिन्होंने गुरुवार को घोषित क्यूएस स्नातक रोजगार रैंकिंग 2022 में शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है। इनमें तीन केंद्रीय विश्वविद्यालय और दो निजी विश्वविद्यालय भी शामिल हैं। 
IIT BOMBAY
IIT BOMBAY - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

छह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलुरु उन 12 भारतीय संस्थानों में शामिल हैं, जिन्होंने गुरुवार को घोषित क्यूएस स्नातक रोजगार रैंकिंग 2022 में शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है। रैंकिंग में भारतीय संस्थानों में IIT बॉम्बे शीर्ष पर है। जबकि, तीन केंद्रीय विश्वविद्यालयों - दिल्ली विश्वविद्यालय, मुंबई विश्वविद्यालय और कलकत्ता विश्वविद्यालय ने भी सूची में जगह बनाई है, सूची में निजी विश्वविद्यालयों में ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी, सोनीपत और बिट्स पिलानी, राजस्थान शामिल हैं।
विज्ञापन


सूची में जगह बनाने वाले छह आईआईटी
क्यूएस स्नातक रोजगार रैंकिंग 2022 में शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में जगह छह आईआईटी में IIT बॉम्बे शीर्ष पर हैं जिसे 101-110 रैंक में रखा गया है। इसके बाद IIT दिल्ली (131-40), IIT मद्रास (151-60), IIT खड़गपुर (201-50), IIT कानपुर (251-300) और IIT रुड़की (500) ने अपनी जगह बनाई है।


आईआईएससी समेत ये पांच विश्वविद्यालय भी

वहीं, शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में क्यूएस स्नातक रोजगार रैंकिंग 2022 में जगह पाने वाले अन्य श्रेष्ठ संस्थानों में से बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (बिट्स), पिलानी और मुंबई विश्वविद्यालय की रैंकिंग 251-300 के बीच है। जबकि, आईआईएससी, बेंगलुरु और ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी को 301-500 श्रेणी में रखा गया है।

ऐसे तैयार हुई क्सूएस GER 2022 रैंकिंग
लंदन स्थित क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) ने अपनी वेबसाइट पर एक नोट में कहा, जैसा कि दुनिया COVID-19 महामारी के प्रभाव से उबरती है, आधुनिक नियोक्ताओं द्वारा आवश्यक कौशल और गुणों के साथ स्नातक होने का महत्व यकीनन कभी अधिक नहीं रहा है। रैंकिंग वाले प्रत्येक विश्वविद्यालय ने आधुनिक कार्यस्थल के लिए आवश्यक 'सॉफ्ट स्किल्स' के साथ स्नातक तैयार करने की क्षमता का प्रदर्शन किया है।

दुनिया भर में उच्च शिक्षा संस्थानों की इन रोजगार योग्यता रैंकिंग का निर्धारण करने के लिए, क्यूएस इस बात पर विचार करता है कि संस्थान नियोक्ताओं के बीच कितने प्रतिष्ठित हैं। QS ने GER 2022 के स्कोर की गणना के लिए निम्नलिखित संकेतकों और भारों पर विचार किया - नियोक्ता प्रतिष्ठा (30 प्रतिशत), पूर्व छात्रों के परिणाम (25 प्रतिशत), प्रति संकाय नियोक्ताओं के साथ भागीदारी (25 प्रतिशत), नियोक्ता-छात्र कनेक्शन (10 प्रति) प्रतिशत) और स्नातक रोजगार दर (10 प्रतिशत)।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00