बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

खुशखबर: डीयू में बढ़ेंगी सीटें, शुरू होने वाला है नया कोर्स

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: Mohit Mudgal Updated Wed, 20 Nov 2019 12:14 PM IST
विज्ञापन
फाइल फोटो
फाइल फोटो
ख़बर सुनें
दिल्ली विश्वविद्यालय अगले सत्र साल 2021 से बीएससी ऑनर्स इन एनवायरमेंट साइंस कोर्स शुरू करने जा रहा है। हर कॉलेज करीब 24 से 32 सीटें ऑफर करेगा। इस हिसाब अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए करीब 144 सीटें बढ़ जाएंगी।
विज्ञापन


अभी एनवायरमेंट साइंस डिपार्मेंट केवल मास्टर और पीएचडी कोर्स ऑफर करता है। यूजीसी ने पहले ही कोर्स को मंजूरी दे दी थी, जिसके बाद अब कोर्स के अगले सत्र से यह कोर्स शुरू होने की उम्मीद लगाई जा रही है। 


ये भी पढ़ें : हिमाचल में अब बीएड करना हुआ महंगा, सरकार ने इतने हजार बढ़ाई फीस

आमतौर पर अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में 12वीं के टॉप-4 विषयों के नंबर के आधार पर योग्यता निर्धारित की जाती है। इसके लिए कटऑफ लिस्ट जारी की जाती है। अब तक एनवायरमेंट साइंस कोर्स के लिए योग्यता निर्धारित नहीं की गई है।हालांकि पहले से चली आ रहें नियमें को एनवायरमेंट सांइस कोर्स के लिए लागू करना मुश्किल होगा। क्योंकि सीबीएससी स्कूल 12वीं में यह विषय ऑफर नहीं करते। साल 2019 में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में 2.70 लाख छात्रों ने आवेदन किया था। इसमें से दो लाख छात्र केवल सीबीएससी स्कूलों से थे। 

ये भी पढ़ें : UPTET 2019: बनना चाहते हैं सरकारी शिक्षक, आवेदन का आज आखिरी मौका

एनवायरमेंट सांइस के तीन साल के कोर्स में 140 क्रेडेट के लिए 26 परीक्षाएं होंगी। यूजीसी की गाइडलाइंस के हिसाब से छात्रों को छह सेमेस्टर में दो स्किल इंहासमेंट , आठ इलेक्टिव और चार एबिलिटी एन्हांसमेंट परीक्षा पास करनी होंगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us