बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

Crack RRB NTPC & Group-D exam 2020: परीक्षा में पाना है बेस्ट स्कोर तो करें ये 5 काम

Media Solutions Initiative Published by: शुभांगी गुप्ता Updated Wed, 30 Sep 2020 03:58 PM IST
विज्ञापन
Crack RRB NTPC & Group-D exam 2020: 5 tips to get best results in rrb ntpc exam

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
इस साल दिसंबर माह में होने वाले RRB NTPC और ग्रुुप-D की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस परीक्षा में करोङों छात्र भाग लेते हैं। इतनी ज्यादा कॉम्पिटीशन के बीच खुद को सबसे बेहतर तैयार करना छात्रों के लिए एक बड़ा चैलेंज होता है। परीक्षा में बेस्ट स्कोर करने के लिए आपको बेहतर तैयारी के साथ-साथ परफेक्ट गाइडेंस की भी जरूरत होती है। इसलिए RRB परीक्षा की सटीक तैयारी में आपकी मदद के लिए Safalta.com एक सुनहरा मौका लेकर आया है। यहां के 75 दिन के RRB स्पेशल कोर्स को ज्वॉइन करके आप आसानी से NTPC और ग्रुुप-D की परीक्षा पास कर सकते हैं।
विज्ञापन


Safalta.com पर आपको 75 दिन के इस कोर्स में उपयोगी स्टडी मटेरियल और नोट्स के साथ-साथ बेस्ट अनुभवी शिक्षकों का साथ मिलेगा।यहां के शिक्षकों के मार्गदर्शन से आप विषयवार बेहतर तैयारी कर सकते हैं। इस ब्लॉग में हम आपको Safalta.com के शिक्षकों द्वारा  प्रस्तावित किए हुए 5 ऐसे टिप्स देंगे, जिनकी मदद से आप आसानी से NTPC और ग्रुप-D की परीक्षा में हाई स्कोर कर सकते हैं।


1. समय की बर्बादी ना करें
RRB की परीक्षा के दौरान छात्रों को जितना ज्यादा हो सके समय का ध्यान रखना होगा। NTPC की परीक्षा में 2 सीबीटी होते हैं। जिसमें पहले सीबीटी में 90 मिनट के अवधि में 100 प्रश्न हल करने होते हैं। वहीं दूसरे सीबीटी में आपको सिर्फ 90 मिनट के ही समय में 120 प्रश्नों को हल करना होगा। ऐसा ही हालग्रुप-D की परीक्षा में भी होगा, वहां भी आपको 90 मिनट में ही 100 प्रश्न हल करने होंगे। इसलिए समय का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। आपको किसी एक प्रश्न पर वक़्त बर्बाद नहीं करना है। इस परीक्षा में समय का बेहद महत्व है।

2. नेगेटिवमार्किंग से बचें
RRB NTPC और ग्रुप-D के परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग के नियम हैं। जिसमें प्रत्येक गलत जवाब पर 1/3 अंक काट लिए जाते हैं। आपको ध्यान रखना है कि निर्धारित समय में सारे प्रश्नों को हल कर सकें। लेकिन जिन प्रश्नों में डाउट हो उसको छोड़ दें। गलत जवाब देने से आपके प्राप्त अंकों में से मार्क काट दिए जाएंगे। इससे आपका रिजल्ट ख़राब हो जाएगा।  

3. गणित के लिए NCERT किताबों की मदद लें
रेलवे की दोनों परीक्षाओं में गणित विषय बेहद महत्वपूर्ण सेक्शन है। यदि आप इसकी तैयारी सही तरीके से करते हैं तो आपको बेहतर रिजल्ट करने में काफी मदद मिलेगी। बता दें कि RRB NTPC की परीक्षा में गणित सेक्शन से 30-35 प्रश्न आते हैं। वहीं ग्रुप-D की परीक्षा में 25 प्रश्न गणित सेक्शन के होते हैं। इन दोनों परीक्षाओं में गणित बिल्कुल बेसिक लेवल का आता है। लेकिन परीक्षा की तैयारी कर रहे ज्यादातर छात्र इस विषय को कठिन समझकर कई तरह की किताबों और गाइड की मदद लेते हैं। लेकिन मैं यहां आपको सुझाव दूंगा कि आप इस सेक्शन के लिए सिर्फ NCERT के किताबों की मदद लें। आपको गणित के कक्षा 9 वीं और 10 वीं तक के गणित विषय की ही तैयारी करनी है। जिसके लिए NCERT की किताब बेस्ट होंगी।

4. करेंट अफेयर्स के प्रश्नों को अच्छे से समझें
बता दें कि करंट अफेयर एंड जनरल अवेयरनेस एक ऐसा सेक्शन है जो आपको स्कोर बूस्ट करने में काफी मदद करता है। इसलिए आपके लिए जरूरी है कि जब आप परीक्षा दे रहे हों तो इस सेक्शन के प्रश्नों को बिल्कुल ध्यान से पढ़ें। अक्सर ऐसा होता है कि जो हम पढ़े होते हैं उससे मिलता जुलता प्रश्न पूछ लिया जाता है, और जल्दी के चक्कर में हम पूरे प्रश्न को ठीक से पढ़े बिना जवाब दे देते हैं। बाद में यह गलत जवाब आपके प्राप्त अंकों को कम करने लगता है। इसलिए आपके लिए जरूरी है कि करेंट अफेयर्स एंड जनरल अवेयरनेस विषय के प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें। साथ ही इस विषय की बेहतर तैयारी के लिए आप रोजाना अखबार पढ़ने की आदत बना लें।

5. पुराने पेपर से प्रैक्टिस करें
इस परीक्षा में यदि आपको अच्छा रिजल्ट करना है तो आपको ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करने की जरूरत है। इसके लिए यदि आप पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों की मदद लेते हैं तो आप पक्की तैयारी कर लेंगे। पुराने प्रश्न पत्रों को सॉल्व करने के कई फ़ायदे हैं। इससे आपको परीक्षा के सही पैटर्न का पता चल जाता है। प्रश्नों के सही लेवल का अनुमान हो जाएगा। साथ ही नियमित प्रैक्टिस करने से आपकी स्पीड भी अच्छी हो जाएगी।  

यदि आप रेलवे की परीक्षा की तैयारी के वक़्त उपर्युक्त बातों का विशेष ध्यान रखते हैं, तो आपको बेस्ट रिजल्ट हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता। साथ ही आप परीक्षा की परफेक्ट तैयारी के लिए आज ही विजिट करें www.safalta.com । यहां की ऑनलाइन क्लासेज और अनुभवी टीचरों की मदद से आप आसानी से परीक्षा पास कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस कोर्स की फीस मात्र 1,999 रु. है। आज ही एडमिशन लेने पर यह कोर्स मात्र 999 रु. में ही उपलब्ध है। तो फिर देर किस बात की आज ही जुड़ें Safalta.com के इस कोर्स से और करें आरआरबी एनटीपीसी की पक्की तैयारी। इस कोर्स से आज ही जुड़ने के लिए क्लिक करें-  https://bit.ly/2HJIa3V

RRB NTPC और ग्रुप-D से जुड़े अपने सभी सवालों का जवाब पाएं, अभी भरें ये फॉर्म: https://forms.gle/cbeZmVMbj7oPmaZ19

अमर उजाला के फ्री मॉक टेस्ट से पक्की करें अपनी तैयारी और पाएं फ्री स्मार्ट फोन व स्कॉलरशिप इसके साथ ही अमर उजाला  व Safalta.com लेकर आया है आरआरबी एनटीपीसी व ग्रुप डी के लिए आल इंडिया मॉक टेस्ट, जिसके द्वारा आप जान सकते हैं अपनी तैयारी के बारे में। आरआरबी एनटीपीसी व ग्रुप डी की परीक्षा दिसंबर माह में होनी है। अब परीक्षा की तैयारी में तीन महीने से भी कम का समय बचा है, ऐसे मंी मॉक टेस्ट आपकी तैयारी को और भी मजबूत करने का सबसे बेहतरीन उपाय है। इसके द्वारा आप परीक्षा का अभ्यास कर सकते हैं साथ ही अपनी कमजोरियों को जानकर उन्हें सुधार भी सकते हैं। साथ ही इस मॉक टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले 15 छात्रों को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन और 100% स्कॉलरशिप व 85 छात्रों को Safalta.com द्वारा RRB पाठ्यक्रम पर 50% की छूट मिलेगी यदि वे न्यूनतम 25% कक्षाओं में भाग लेते हैं। यह मॉक टेस्ट 4 अक्तूबर को दिन में 12 बजे होगा। इस मॉक टेस्ट में हिस्सा लेने के लिए रजिस्टर करें: https://bit.ly/365BMhn

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us