बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

Crack IBPS Clerk Exam 2020: परीक्षा में हाई स्कोर मार्क के लिए अपनाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स

Media Solutions Initiative Published by: शुभांगी गुप्ता Updated Wed, 30 Sep 2020 03:56 PM IST
विज्ञापन
crack IBPS CLERK 2020: preparation tips know how to get high score in clerk exam

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
बैंकिग सेक्टर में नौकरी करने के लिए हर साल लाखों छात्र आवेदन करते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा आवेदन क्लर्क की पोस्ट के लिए होता है। IBPS की ओर से जारी क्लर्क की पोस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया बंद हो चुकी है। जिसमें इस बार भी लाखों आवेदन हुए हैं। ऐसे में इतने ज्यादा कॉम्पिटीशन के बीच खुद को सबसे अलग तैयार करना उम्मीदवारों के लिए बड़ा चैलेंज होता है। आज इस ब्लॉग में हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी क्लर्क की परीक्षा में हाई मार्क स्कोर कर सकते हैं।
विज्ञापन


टाइम मैनेजमेंट
सबसे पहले बता दें कि IBPS क्लर्क की परीक्षा 2 चरणों में होती है। सबसे पहले प्रीलिम्स की परीक्षा होती है, जिसमें चयनित छात्र मेंस की परीक्षा देते हैं। प्रीलिम्स की परीक्षा में अंग्रेज़ी, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग विषय से कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसके लिए 1 घंटे का समय होता है। वहीं मेंस की परीक्षा में अंग्रेजी, रीज़निंग एंड कंप्यूटर, जनरल एंड फाइनेंसियल अवेयरनेस और गणित सेक्शन से कुल 200 अंकों के पेपर होते हैं। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के पास 160 मिनट का समय होता है। इसलिए आपको परीक्षा के दौरान समय का विशेष ध्यान रखना होगा।  

जहां प्रीलिम्स में सिर्फ 60 मिनट में 100 प्रश्न करने हैं। वहीं, मेंस में 160 मिनट में 190 प्रश्न करने होंगे। जिसमें गणित सेक्शन के जुड़ जाने से आपको समय पर ख़ास ध्यान रखना होगा। दोनों परीक्षाओं में देखा जाए तो प्रत्येक प्रश्न के लिए आपके पास 30-35 सेकंड का ही समय होगा।  

सिलेबस को अच्छे से समझें
परीक्षा की परफेक्ट तैयारी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप पूरी सिलेबस को अच्छे से समझ लें। ताकि एग्जाम के वक़्त ये ना लगे कि कोई प्रश्न आपके सिलेबस से बाहर का आया है। बता दें कि रीजनिंग एक ऐसा विषय जिसमें आप थोड़े मेहनत से बेहतर अंक हासिल कर सकते हैं। इसमें पजल्स, ब्लड रिलेशन, कोडिंग- डिकोडिंग, अल्फाबेट रिलेटेड प्रश्नों को आप आसानी से सॉल्व कर सकते हैं।वहीं गणित सेक्शन में आपको थोड़ा ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता है। इसमें प्रोबेबिलिटी, समय और दूरी, अनुपात, प्रतिशतता, लाभ और हानि जैसे प्रश्नों को सॉल्व करने में समय लग सकता है। इसलिए तैयारी के वक़्त इन पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

बेस्ट स्टडी मटेरियल का चयन
आपको परीक्षा की तैयारी के लिए कई सारी किताबों को पढ़ने की जरूरत नहीं है। यदि आप सिलेबस को एक बार अच्छे से समझ लेते हैं तो आपको ऐसी किताबों और नोट्स का चयन करना चाहिए जिसमें पूरा सिलेबस अच्छे से कवर हो जाता हो। साथ ही आपको करेंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस जैसे विषय के लिए ज्यादा से ज्यादा न्यूज़पेपर, मैगज़ीन और ख़ास कर आर्थिक नीति से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने चाहिए।  

प्रैक्टिस करें
आपको परीक्षा से एक महीना पहले एक बेस्ट रूटीन तैयार कर लेना चाहिए और पूरी लगन से उसको फ़ॉलो करना चाहिए। नियमित अभ्यास करें। रोजाना प्रैक्टिस करने से आपकी स्पीड भी अच्छी होगी और आपको सही एग्जाम पैटर्न की जानकारी भी हो जाएगी। कोशिश करें कि प्रैक्टिस पुराने प्रश्न पत्रों से की जाए। ताकि प्रश्नों के सही लेवल का अंदाजा हो सके।

नोट्स जरूर तैयार करें
याद रखें जब भी आप ऐसे किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों, तो नोट्स जरूर बनाएं। यदि आप खुद से नोट्स बनाते हैं तो आपको कई सारे लाभ होंगे।जैसे आपको सिलेबस के अनुसार सारी पढ़ी हुई चीजें एक जगह इक्कठा हो जाएंगी। आपको रोजाना किए गए पढ़ाई का अंदाजा लग जाएगा। साथ ही परीक्षा से ठीक पहले रिवीजन के वक़्त सारे टॉपिक एक जगह पर मिल जाएंगे।

इन्हीं कुछ बातों का विशेष ध्यान रखकर आप आसानी से क्लर्क की परीक्षा पास कर सकते हैं। यदि आप परीक्षा की बेस्ट तैयारी करना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद करेगा safalta.com । आप यहां के ऑनलाइन क्लासेज और एक्सपर्ट टीचर्स की मदद से आसानी बेहतर रिजल्ट हासिल कर सकते हैं। safalta .com  की ओर से मिलने वाली गाइडेंस और स्टडी मटेरियल बहुत उपयोगी साबित होते हैं। तो देर ना करें और जल्द से जल्द IBPS क्लर्क की तैयारी शुरू कर दें।

इस कोर्स में फौरन एडमिशन के लिए विजिट करें: https://bit.ly/33fMMXH
एक्सपर्ट्स के द्वारा पाएं इस परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी, अभी भरें ये फॉर्म: https://forms.gle/gDCyj1Ks9c5WESDN7

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us