विज्ञापन
विज्ञापन

18 सितंबर को होगा CTET, CBS ने शुरू की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

ब्यूरो / अमर उजाला, देहरादून Updated Thu, 23 Jun 2016 09:03 PM IST
ऑनलाइन
ऑनलाइन - फोटो : demo pics
ख़बर सुनें
सीबीएसई की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा(सीटीईटी) का आयोजन देशभर में एक साथ 18 सितंबर 2016 को किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।
विज्ञापन
परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सीबीएसई की ओर से सभी स्कूलों में आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को आरटीई के तहत सीटीईटी से गुजरना पड़ता है। बोर्ड इस बार 18 सितंबर 2016 को परीक्षा कराएगा। इसके लिए ई चालान से शुल्क 19 जुलाई तक जमा किया जा सकता है।

इसके बाद 20 जुलाई से 25 जुलाई के बीच अभ्यर्थी अपने आवेदन में त्रुटि सुधार कर सकता है। सीबीएसई की ओर से 17 अगस्त को एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिए जाएंगे। जिन अभ्यर्थियों को केवल पेपर 1 देना है, वहां सामान्य के लिए 600 रुपये और एससी, एसटी व दिव्यांग के लिए 300 रुपये शुल्क है।

जिन अभ्यर्थियों को पेपर 1 और पेपर 2 दोनों देने हैं, उनमें सामान्य के लिए 1000 रुपये और एससी, एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपये शुल्क होगा। परीक्षा के लिए देश विदेश में कुल 94 शहरों में केंद्र बनाए जाएंगे। उत्तराखंड में यह परीक्षा देहरादून, हल्द्वानी, रुड़की और श्रीनगर में आयोजित कराई जाएगी। परीक्षा का परिणाम नवंबर के दूसरे सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा।

यहां करें ऑनलाइन आवेदन : www.ctet.nic.in

Published By : Nirmala Suyal
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Dehradun

सहायक वन संरक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, यहां से करें डाउनलोड

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग से सहायक वन संरक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड शनिवार को जारी हो जाएंगे।

19 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

खराब मौसम की वजह से राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, बच्चों संग क्रिकेट खेल काटा समय

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की खराब मौसम के कारण हरियाणा के रेवाड़ी में आपात लैंडिंग करानी पड़ी। जिसके बाद वो बच्चों संग क्रिकेट खेलते नजर आए।

18 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree