Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IPL 2021, Delhi Capitals vs Sunrisers Hyderabad Preview; IPL 2021, DC vs SRH Head to Head match preview Latest Update Rishabh Pant Shreyas Iyer

DC vs SRH: दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होगी कांटे की टक्कर, सुपरओवर में पहुंचा था पिछला मैच; ये हो सकती है प्लेइंग-XI

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Wed, 22 Sep 2021 08:58 AM IST
सार

डीसी के प्लेऑफ में पहुंचने की पूरी संभावना है। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल का यह सीजन निराशाजनक रहा है। टीम अंक तालिका में सबसे नीचे है।

आईपीएल 2021 में हैदराबाद vs दिल्ली
आईपीएल 2021 में हैदराबाद vs दिल्ली - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल 2021 के 33वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) का सामना सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) से होगा। यह मैच दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। दिल्ली की टीम अंक तालिका में चेन्नई सुपरकिंग्स के बाद दूसरे नंबर पर है। 


डीसी के प्लेऑफ में पहुंचने की पूरी संभावना है। वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल का यह सीजन निराशाजनक रहा है। टीम अंक तालिका में सबसे नीचे है। एसआरएच को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए बाकी बचे अपने सभी मैच जीतने होंगे। 

सनराइजर्स हैदराबाद vs दिल्ली कैपिटल्स के आंकड़े

आंकड़ों की बात करें तो दोनों के बीच अब तक कुल 19 मैच खेले गए हैं। इसमें हैदराबाद का पलड़ा भारी है। उसने 19 में से 11 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं, दिल्ली ने आठ मुकाबले जीते हैं। पिछले छह मुकाबलों की बात करें तो दिल्ली ने चार और हैदराबाद ने दो मुकाबलों में जीत हासिल की है। डीसी ने यह चारों मुकाबले 2019 के बाद जीते हैं। यानी पिछले दो सालों में दिल्ली का पलड़ा भारी रहा है। 
 

यूएई में चार बार भिड़ चुकी हैं दोनों टीमें

यूएई में दोनों टीमें अब तक चार बार भिड़ चुकी हैं। इसमें से हैदराबाद ने तीन और दिल्ली ने एक मैच में जीत हासिल की है। आईपीएल 2020 में डीसी और एसआरएच लीग राउंड के बाद क्वालिफायर-दो में भी भिड़ी थी। इसमें दिल्ली की टीम विजयी रही थी। दोनों के बीच हुए पहले फेज के दौरान हुआ मुकाबला सुपरओवर में पहुंचा था। 

दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए थे। जवाब में हैदराबाद की टीम भी 159 रन बना सकी थी। सुपरओवर में दिल्ली ने हैदराबाद को हराया था। हालांकि, तब मुकाबला भारत में हुआ था और अब यूएई में होने जा रहा है। उस वक्त हैदराबाद के पास जॉनी बेयरस्टो जैसे फॉर्म में चल रहा बल्लेबाज था, जो कि दूसरे फेज में नहीं है।

हैदराबाद का पहले फेज में निराशाजनक प्रदर्शन

हैदराबाद की टीम की बात करें तो पहले फेज में कप्तानी बदलने को लेकर हुए बवाल ने टीम को बहुत नुकसान पहुंचाया। बीच सीजन में डेविड वॉर्नर से कप्तानी छिनकर केन विलियम्सन को सौंपी गई थी। इसक बाद भी टीम सात में से सिर्फ एक मैच ही जीत सकी है। टीम के लिए फिलहाल बेस्ट प्लइंग-XI चुनना सबसे बड़ी चुनौती है।

जॉनी बेयरस्टो पहले फेज में टीम के बेस्ट बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने सबसे ज्यादा 248 रन बनाए। हालांकि दूसरे फेज में वे नहीं रहेंगे। ऐसे में टीम की बल्लेबाजी थोड़ी कमजोर हुई है। वॉर्नर के साथ ऋद्धिमान साहा ओपनिंग करते नजर आ सकते हैं। मध्यक्रम को संभालने की जिम्मेदारी खुद कप्तान विलियम्सन, मनीष पांडे और विजय शंकर पर होगी। 
 

नटराजन भी फिट होकर टीम से जुड़े

गेंदबाजी हमेशा से हैदराबाद का मजबूत पक्ष रहा है। हालांकि, पहले फेज में भुवनेश्वर कुमार खराब फॉर्म में थे। सिर्फ राशिद खान ने अच्छी गेंदबाजी की थी। वे एक बार फिर इसी भूमिका में दिख सकते हैं। मोहम्मद नबी या मुजीब उर रहमान में से कोई एक उनका साथ निभा सकता है। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी भुवी पर होगी। इसके अलावा खलील अहमद और संदीप शर्मा को मौका मिल सकता है। टी नटराजन भी फिट होकर टीम में वापसी कर चुके हैं।

पंत के नेतृत्व में दिल्ली ने शानदार प्रदर्शन किया

दिल्ली की टीम की बात करें तो नए कप्तान ऋषभ पंत के नेतृत्व में टीम ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। गेंदबाजी के साथ-साथ डीसी की बल्लेबाजी भी सधी हुई रही है। दिल्ली ने पांच मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए जीता। अंतिम चार में पहुंचने के लिए टीम को बाकी बचे छह मैचों में से तीन मैच जीतने की जरूरत है। 

शिखर धवन 380 रन के साथ टीम और अब तक लीग के टॉप स्कोरर हैं। इसके अलावा पृथ्वी शॉ ने 308 रन बनाए हैं। पहले फेज में चोट की वजह से नहीं खेलने वाले श्रेयस अय्यर की टीम में वापसी हुई है। इससे टीम के मध्यक्रम को मजबूती मिलेगी। 

रबाडा और नॉर्तजे पर होगी गेंदबाजी की जिम्मेदारी

बल्लेबाजी के साथ-साथ टीम की गेंदबाजी भी मजबूत है। आईपीएल 2021 में आवेश खान 14 विकेट के साथ टीम के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। कगिसो रबाडा ने अब तक 8 विकेट लिए हैं। डीसी ने पहले फेज में एनरिक नॉर्तजे को एक भी मौका नहीं दिया। उनकी वापसी से गेंदबाजी और मजबूत हो जाएगी। आर अश्विन और अक्षर पटेल स्पिन डिपार्टमेंट संभालेंगे। 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI
दिल्ली कैपिटल्स: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, स्टीव स्मिथ, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान, विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, आर अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्तजे, अवेश खान।

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), मनीष पांडे, केदार जाधव, विजय शंकर, जेसन होल्डर/मोहम्मद नबी, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा, टी नटराजन।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00