बजट 2020: रियल एस्टेट सेक्टर की मांग, सरकार लेकर आए सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: paliwal पालीवाल Updated Thu, 23 Jan 2020 01:49 PM IST
union budget 2020 expectations of real estate sector, single window clearance should be announced
विज्ञापन
ख़बर सुनें
डेवेलपर्स रियल एस्टेट सेक्टर में हमेशा सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम की मांग करते आएं हैं। इस साल भी इनको ये उम्मीद है कि सरकार इस सिस्टम को जल्द से जल्द सेक्टर में लेकर आएगी। अमर उजाला से बात करते हुए एमआरजी वर्ल्ड के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर, रजत गोयल ने कहा कि सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम से डेवलपरों को अप्रूवल आदि में जो भी अतिरिक्त समय बर्बाद होता है, उसे प्रोजेक्ट के निर्माण और समय से खरीददारों को उसकी डिलीवरी पर लगाया जा सकता है।  
विज्ञापन




गोयल ने बताया कि अफोर्डेबल हाउसिंग एक ऐसा सेगमेंट है, जिसके प्रति खरीददारों की काफी रूचि होती है और अप्रूवल व क्लीयरेंस में शीघ्रता आने से रियल एस्टेट डेवेलपर्स अधिक से अधिक प्रोजेक्ट लेकर आ सकते हैं। इससे ज्यादा से ज्यादा खरीददारों का रुख कर सकते हैं और डिमांड व सप्लाई के अंतर को कम कर सकते हैं। 


सरकार द्वारा जब जीएसटी की दरों को घटाया गया तो समूचे सेक्टर को ऐसी उम्मीदें थी कि इस कदम से मांग बढ़ेगी व मार्केट में बूम देखने को मिलेगा। लेकिन दरें घटने के साथ साथ इनपुट टैक्स क्रेडिट बढ़ाने का लाभ पूरी तरह से ख़त्म करने से अंततः मार्केट पर इसका कोई असर नहीं हुआ व ग्राहकों को कोई फायदा नहीं पहुंचा।  

क्यूंकि प्रोजेक्ट निर्माण में उपयोग होने वाले कच्चे मालों जैसे सीमेंट, सरिया आदि पर डेवेलपर्स को जीएसटी देना पड़ता है, जिससे कुल मिलाकर एक तैयार यूनिट या प्रोजेक्ट की कीमत अपेक्षाकृत ज्यादा ही पड़ती है। इस अतिरिक्त बोझ को अंततः ग्राहकों को ही उठाना पड़ता है। 

इसलिए इस बार के बजट से हम उम्मीद करते हैं कि सरकार इन पहलुओं पर ध्यान देगी और जरुरी कदम उठाकर डेवलपरों व सेक्टर को राहत प्रदान करेगी। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00