हाईवे के लिए जमीन अधिग्रहण होगा आसान, डिजिटल रिकॉर्ड से घटेगा वेरिफिकेशन का समय

amarujala.com- Presented By: अनंत पालीवाल Updated Sun, 29 Oct 2017 03:24 PM IST
land acquisition to be digitalised, will cut verification time for nhai
अगले महीने से सड़क बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण के रिकॉर्ड की जानकारी करना आसान हो जाएगा। इससे जुड़े सभी कार्य ऑनलाइन हो जाएंगे, जिसके चलते समय की काफी बचत होगी। अभी हाईवे या फिर गांवों में सड़क बनाने के लिए सरकार को एक साल से अधिक का वक्त लग जाता है। अब इसमें तीन से चार महीने का समय कम लगेगा। 
नहीं होगी किसी भी तरह की गलती 
रिकॉर्ड डिजिटल होने से इनको वैरिफाई करने में भी काफी आसानी होगी और कानूनी अधिकारियों को इसका सत्यापन करने के लिए जगह-जगह नहीं जाना पड़ेगा। इसके साथ ही कोई भी नोटिफिकेशन भेजने के लिए गलतियां भी काफी कम होंगी। 

पढ़ें- फोरलेन प्रभावित सड़कों पर, न मुआवजा मिला न पुर्नवास, अब चुनावों में सुनाई देगी गूंज

सड़क व परिवहन मंत्रालय को होगी आसानी
सड़क व परिवहन मंत्रालय के आधीन काम करने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण सबसे ज्यादा इस वक्त जमीन का अधिग्रहण कर रहा है। हर साल यह करीब 9 हजार हेक्टेयर की जमीन का अधिग्रहण कर रहा है और इसके लिए 8-9 हजार करोड़ रुपये का मुआवजा जमीन मालिकों को दे रहा है। 

अभी लगता है डेढ़ साल का समय
अभी एनएचएआई को जमीन का अधिग्रहण करने में एक से डेढ़ साल का समय लगता है। इससे हाईवे के प्रोजेक्ट पूरा होने में बेमतलब का समय लगता है और पूरे देश में इस तरह की समस्या है। 

भूमिराशि नाम से बनाई वेबसाइट
एनआईसी ने इसके लिए भूमिराशि के नाम से एक नई वेबसाइट बनाई है, जिस पर देश भर की सभी जमीनों के रिकॉर्ड की डिजिटल डिटेल है। इसके लिए 668 जिलों के 6.45 लाख गांवों को शामिल किया गया। इस एक वेबसाइट की मदद से भूमि अधिग्रहण का सारा प्रोसेस और नोटिफिकेशन भी चला जाएगा।     

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Business News in Hindi related to stock exchange, sensex news, finance, breaking news from share market news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Business and more Hindi News.

Spotlight

Most Read

Property

देहरादून के स्मार्ट सिटी टैग ने इस शहर की प्रतिष्ठा बढ़ा दी

देहरादून एक खूबसूरत एवं काफी लोकप्रिय हिल स्टेशन है। इस शहर को स्मार्ट सिटी मिशन की तीसरी और अंतिम सूची में जून 2017 में घोषित किया गया है।

21 फरवरी 2018

Related Videos

असल जिंदगी में राजकुमारी हैं ये बॉलीवुड की नायिकाएं

वैसे तो फिल्मों में अभिनेत्रिया राजकुमारी का रोल निभाती ही हैं लेकिन बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियां ऐसी भी हैं जो किसी न किसी रॉयल फैमिली से संबंध रखती हैं...

24 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen