विज्ञापन
विज्ञापन

स्वास्थ्य बीमा खरीदने से पहले जानें इन आठ जरूरी सवालों के जवाब

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 10 Nov 2019 03:31 PM IST
important questions and their answers regarding health insurance cover
ख़बर सुनें
स्वास्थ्य बीमा की जरूरत हर इंसान को है। अस्पतालों में इलाज के बढ़ते खर्च को पूरा करने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोई भी व्यक्ति बहुत कम सालाना प्रीमियम पर अपने और परिवार के लिए तीन से लेकर पांच लाख रुपये तक का बीमा कवर ले सकता है। हालांकि स्वास्थ्य बीमा को खरीदने से पहले लोगों के मन में काफी सवाल रहते हैं, जिनका जवाब आसानी से नहीं मिलता है। 
विज्ञापन
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के चीफ - अंडरराइटिंग एंड क्लेम्स, एक्च्युरी तथा रीइंश्योरेंस संजय दत्ता ने कहा कि स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का प्रीमियम कई कारकों के आधार पर निर्धारित किया जा सकता है, जिनमें से कुछ प्रमुख कारक हैं आयु, पूर्व मौजूदा स्थितियां, बीमाकृत होने वाले परिवार के सदस्यों की संख्या, बीमित राशि का विकल्प, कार्यकाल और कवर पर जोड़ें शामिल किए जा सकते हैं। 

ऐसे ही कुछ आठ सवाल हैं, जिनके जवाब आपको दिए जा रहे हैं....

1. मैं 29 साल का हूं और मैं अपने माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा खरीदने की योजना बना रहा हूं जो 60 और 65 साल के हैं। जब मैं उनके लिए बीमा खरीद रहा हूं तो मुझे किन चीजों की जांच करनी होगी?
उत्तर: आवश्यकता और क्रय शक्ति के आधार पर बीमा राशि पर निर्णय लेना चाहिए और स्वास्थ्य पॉलिसी खरीदने से पहले देय प्रीमियम को जानना चाहिए। खरीद करने से पहले सभी नीति नियमों और शर्तों को पढ़ना और समझना महत्वपूर्ण है। सबमिशन या सह-भुगतान या किसी भी रूम रेंट कैपिंग जैसी सुविधाओं की जांच की जानी चाहिए क्योंकि इनका न केवल प्रीमियम पर बल्कि ग्राहक को मिलने वाले कुल स्वास्थ्य कवर पर भी प्रभाव पड़ता है।

2. अगर मैं अपने माता-पिता के लिए कोई भी पॉलिसी खरीदता हूं, जो 75 साल या उससे अधिक उम्र के हैं, तो क्या मैं आयकर के तहत छूट का लाभ ले सकता हूं?
उत्तर: हां, ग्राहक आयकर की धारा 80 डी के तहत कर लाभ उठा सकते हैं।

3. मैं दो बच्चों के साथ एक 33 वर्षीय विवाहित व्यक्ति हूं। मैं मेरे और मेरे परिवार के लिए एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदना चाहता हूं। मेरे स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम राशि को निर्धारित करने में मदद करने वाले कारक क्या हैं?
उत्तर: आपकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना और परिवार फ्लोटर योजना के लिए प्रीमियम अलग-अलग हो सकते हैं, अधिकांश बीमा खिलाड़ी पारिवारिक फ्लोटर नीतियों की छूट प्रदान करते हैं और इसलिए यह सलाह दी जाती है कि वे कई व्यक्तिगत योजनाओं के बजाय पारिवारिक फ्लोटर योजना का चयन करें। छूट के अलावा कई व्यक्तिगत नीतियों पर नज़र रखने के बजाय एकल नीति का प्रबंधन करना आसान हो जाता है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का प्रीमियम कई कारकों के आधार पर निर्धारित किया जा सकता है, जिनमें से कुछ प्रमुख कारक हैं:
• आयु
• पूर्व मौजूदा स्थितियाँ
• बीमाकृत होने वाले परिवार के सदस्यों की संख्या
• बीमित राशि का विकल्प चुना गया
• कार्यकाल
• शामिल किए गए कवर पर जोड़ें

4. मैं 25 साल का आदमी हूं और मैं स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदना चाहता हूं। कृपया मेरी मदद करें कि स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में 'कटौती योग्य' कौन सी राशि होती है?
उत्तर: स्वास्थ्य बीमा में, एक 'कटौती योग्य' एक पूर्व-परिभाषित राशि है जो ग्राहक को अपने स्वयं के वित्त या आधार स्वास्थ्य बीमा या किसी अन्य आय स्रोत से अस्पताल में भर्ती होने के लिए भुगतान करना होगा। इस कटौती योग्य राशि के ऊपर और ऊपर कोई भी राशि बीमाकर्ता द्वारा वहन की जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि आपको अस्पताल में भर्ती की फीस रुपये 0.3 लाख है, और आपकी कटौती 50 हजार रुपये है, तो बीमाकर्ता शेष 2.5 लाख रुपये का भुगतान करेगा। दूसरे शब्दों में, एक 'घटाया' आउट-ऑफ-पॉकेट खर्चों का गठन करता है इससे पहले कि आपका दावा बीमा कंपनी द्वारा व्यवस्थित हो जाता है लेकिन पॉलिसी की बीमा राशि ऐसे मामलों में कम नहीं होती है

5. मेरा नाम मनोज है और वर्तमान में एक निजी फर्म के साथ कार्यरत हूं जो मुझे स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्रदान करता है। मेरे पास एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा भी है जो मेरी पत्नी और मुझे कवर करता है। आपातकाल के मामले में, क्या मैं दोनों बीमा कंपनियों के साथ दावे दायर कर सकता हूं?
उत्तर: हां, आप दोनों बीमाकर्ताओं से दावा कर सकते हैं, हालांकि दावा केवल आपके वास्तविक चिकित्सा खर्चों की सीमा तक किया जा सकता है जो आईआरडीएआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार बीमाकर्ता द्वारा देय है। एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी क्षतिपूर्ति के मूलधन पर काम करती है और इस प्रकार, भले ही आपकी कई नीतियां हों, लेकिन आपको केवल उनके वास्तविक नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति दी जाएगी।
उदाहरण के लिए: यदि आपने पांच लाख रुपये का चिकित्सा व्यय किया है, तो आप अपनी कंपनी की बीमा पॉलिसी से दो लाख रुपये और शेष तीन लाख रुपये अपनी व्यक्तिगत पॉलिसी या इसके विपरीत से ले सकते हैं और प्रत्येक बीमाकर्ता से पांच लाख रुपये नहीं ले सकते।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

महिलाओं की स्वच्छता क्यों है आवश्यक
NIINE

महिलाओं की स्वच्छता क्यों है आवश्यक

विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bazar

अलीबाबा समूह का IPO हांगकांग शेयर बाजार में हुआ लिस्ट, कमाए 7,893 लाख करोड़ रुपये

चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा समूह ने गुरुवार को अपना आईपीओ हांगकांग शेयर बाजार में लिस्ट कर दिया है।

21 नवंबर 2019

विज्ञापन

कानपुर: सोलर लालटेन से गांवों को रोशन करती नूरजहां को मदद की आस

कानपुर की रहने वाली नूरजहां जो घरों को रोशन करने का काम करती है। आज खुद उन्हें मदद की दरकार है। क्यों ? देखिए ये रिपोर्ट

21 नवंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election