बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

रिपोर्ट: खरीदारी का बदला ट्रेंड, 2024 तक 99 अरब डॉलर का होगा ई-कॉमर्स बाजार

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलावाधी Updated Sat, 20 Mar 2021 02:50 PM IST
विज्ञापन
भारत का ई-कॉमर्स बाजार
भारत का ई-कॉमर्स बाजार - फोटो : pixabay
ख़बर सुनें
कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई है। इस बीच लोगों के काम करने के तरीके से लेकर उनके रहन-सहन में कई बदलाव आए हैं। भारत में भी लोगों ने बहुत कुछ पहली बार देखने को मिला। कोरोना की दहशत के कारण लोग अपने घरों से निकलने से कतराने लगे। ऐसे में भारत सरकार और केंद्रीय बैंक आरबीआई ने लोगों को डिजिटन बैंकिंग के माध्यम से लेनदेन करने के लिए प्रेरित किया। अब देश में ऑनलाइन शॉपिंग भी एक ट्रेंड बन गया है।
विज्ञापन


प्रतिदिन बढ़ रही है ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की संख्या
कोरोना से पहले तक कई लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करना ठीक नहीं लगता था। लेकिन अब इसमें तेजी देखने को मिल रही है। प्रतिदिन ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही ही है। छोटी कंपनियों ने भी अपने ग्राहकों को ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा दी। देश में ई-कॉमर्स सेक्टर में 2019-24 तक करीब 27 फीसदी की वृद्धि हो सकती है। यानी ई-कॉमर्स क्षेत्र के साल 2024 तक करीब 99 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।


2025 तक भारत में 2200 लाख ऑनलाइन शॉपर्स
इस संदर्भ में EY-IVCA ट्रेंड बुक 2021 ने एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में यह सामने आया है कि ग्रोसरी और फैशन बाजार का इस वृद्धि में बड़ा हिस्सेदार होगा। रिपोर्ट के अनुसार, साल 2025 तक भारत में 2200 लाख ऑनलाइन शॉपर्स होंगे। खुदरा में करीब 10.7 फीसदी की उछाल की उम्मीद वर्ष 2024 तक अनुमानित है। साल 2019 में यह 4.7 फीसदी थी। 

ऑनलाइन रिटेल मार्केट 25 फीसदी होने का अनुमान
भारत में ऑनलाइन रिटेल मार्केट 25 फीसदी होने का अनुमान है। इसके साल 2027 तक 37 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है। टीयर 2 और 3 जैसे शहरों से आने वाले विभिन्न क्षेत्रों में ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं की वृद्धि देखी गई है। आगे रिपोर्ट में कहा गया कि छोटे और मध्यम व्यवसायियों द्वारा टेक्नोलॉजी को अपनाने के फीसदी में वृद्धि हो रही है। इसकी वजह से डिजिटल नेटिव स्टार्टअप बढ़ने की उम्मीद है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us