डाकघर के ग्राहकों को भी मिलेगी इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सुविधा

ब्यूरो/अमर उजाला, दिल्ली Updated Mon, 16 May 2016 01:29 PM IST
mobile and internet banking services start for post office customer
विज्ञापन
ख़बर सुनें
डाकघर बचत बैंक के ग्राहकों को भी शीघ्र ही बैंकिंग के स्मार्ट तरीकों, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलेगी। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले महीने यह सेवा शुरू कर दी जाएगी।
विज्ञापन


अमेरिकी कंपनी वेस्टर्न यूनियन और भारतीय डाक के गठबंधन के 15 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान अमर उजाला से अलग से बातचीत में डाक सेवा बोर्ड (पीएसबी) के सदस्य (बैंकिंग) एम एस रामानुजम ने बताया कि डाकघर बचत बैंक के कंप्यूटरीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। इस समय देश भर के 20,500 डाकघरों में कोर बैंकिंग सुविधा (सीबीएस) शुरू हो चुकी है। इसके दायरे में 25,000 डाकघरों को लाने का लक्ष्य है। इसी के साथ इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवा भी देने पर काम चल रहा है, जो कि अगले महीने तक शुरू कर दी जाएगी।


उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया के तहत देश के डाकघरों में बैंकिंग सुविधा को काफी हाईटेक बनाने का लक्ष्य रखा है। डाक विभाग इस समय इसके लिए तेजी से कार्य कर रहा है। काम में तेजी का अंदाजा इसी से लगता है कि मई 2014 तक इस सुविधा से सिर्फ  230 डाकघरों की शाखाएं ही जुड़ी थीं, जो कि अभी 20,500 पर पहुंच गई हैं। देश में इस समय 1.55 लाख डाकघरों के जरिये बचत बैंक की सुविधा दी जा रही है।

डाक विभाग के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि कोर बैंकिंग सुविधा के तहत ही एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का प्रावधान किया जा रहा है।  यह सब काम पूरा हो जाने के बाद डाक विभाग का पेमेंट बैंक खुलेगा। गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने 7 सितंबर 2015 को डाक विभाग को पेमेंट बैंक की स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी दी थी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00