फ्री-टू एयर चैनल नहीं रहेंगे फ्री, अब ग्राहकों को हर महीने देने होंगे इतने रुपये

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 19 Nov 2018 05:45 PM IST
people has to pay for free to air channels from december 29
विज्ञापन
ख़बर सुनें
29 दिसंबर से आपका टीवी देखना और महंगा हो जाएगा। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने केबल चैनलों के शुल्क में काफी बढ़ोतरी कर दी है। नए नियमों के मुताबिक अब फ्री-टू एयर चैनलों को देखने के लिए भी दर्शकों को पैसा खर्च करना पड़ेगा। नए नियम डीटीएच, केबल और ब्रॉडकास्टर्स पर लागू होंगे। 
विज्ञापन


नए नियमों के उल्लंघन पर कानूनी कार्रवाई 

नए लागू होने वाले नियमों के मुताबिक दर्शक जितने चैनल देखना चाहेंगे, उनको उतना ही पैसा देना होगा। डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को प्रत्येक चैनल के लिए तय एमआरपी की जानकारी अपनी यूजर गाइड में देनी होगी। प्रत्येक डीटीएच कंपनी और केबल ऑपरेटर को यह नियम मानना होगा। नियम नहीं मानने पर इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। 


दर्शकों पर पड़ेगा बोझ

इसका सबसे ज्यादा बोझ उन गरीब और गांव देहात में रहने वाले दर्शकों पर पड़ेगा, जो केवल फ्री-टू एयर चैनल देखते हैं। अभी दूरदर्शन के डीटीएच पर सभी चैनल देखने के लिए लोगों को पैसा नहीं देना पड़ता है। इसके साथ ही अन्य निजी कंपनियों के डीटीएच पर फ्री-टू एयर चैनल अभी तक आधी कीमत में देखने को मिलते हैं। इसके चलते पेड चैनलों की भी नई कीमत हो जाएगी। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00