RBI ने पीएनबी पर 114 अरब घोटाले के बाद गिराई गाज, करनी होगी पूरी भरपाई

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 15 Feb 2018 03:33 PM IST
rbi tough on pnb scam, says have to clear all dues to counterparty lenders
ख़बर सुनें
पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 114 अरब का घोटाला सामने आने के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंक पर गाज गिराते हुए कहा है कि सारी देनदारी की उसे ही भरपाई करनी होगी। अगर पीएनबी ने अन्य बैंकों को इतने बड़े घोटाले की भरपाई नहीं की तो फिर बैंकिंग सेक्टर को काफी नुकसान उठाना पड़ेगा।
पीएनबी ने मांगी सरकार से मदद
पीएनबी ने इस संकट से उबरने के लिए सरकार से मदद मांगी है। पीएनबी के पास इतनी रकम नहीं है कि वो बैंकों को इतनी बड़ी भरपाई कर सके। इस मामले से जुड़े दो अधिकारियों ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि अगर पीएनबी ने अन्य बैंकों को नुकसान की वापसी नहीं करता तो फिर सभी 30 बैंकों को काफी बड़ा लॉस होगा। इससे वित्तीय मार्केट में असंतुलन भी बढ़ने की उम्मीद है। 

बैंकिंग सिस्टम में हुआ अब तक का सबसे बड़ा घोटाला
पीएनबी घोटाला देश के बैंकिंग इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा घोटाला है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस घोटाले को बाहरी लोगों ने नहीं बल्कि बैंकों के कर्मचारियों ने ही अंजाम दिया है। पीएनबी बैंक के कर्मचारियों द्वारा बनाए गए एलओयू पर नीरव मोदी और उनके अंकल मेहुल चोकसी के गीतांजलि ग्रुप को अन्य बैंकों ने लोन दिया। इतना ही नहीं, अन्य बैंकों ने इस एलओयू के आधार पर लोन पर लगने वाले इंटरेस्ट रेट को कम कर दिया। 
आगे पढ़ें

2010 से चल रहा था फ्रॉड

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Business News in Hindi related to stock exchange, sensex news, finance, breaking news from share market news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Business and more Hindi News.

Spotlight

Most Read

Banking Beema

बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर पद पर राजन ने अप्लाई करने से किया इंकार, बोले-खुश हूं अपने काम से

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रह चुके रघुराम राजन बैंक ऑफ इंग्लैंड में इस पद के लिए अप्लाई नहीं करेंगे।

17 मई 2018

Related Videos

VIDEO: मां की लाश के साथ बेटों ने किया ये ‘घिनौना’ काम

वाराणसी में बेटों ने मिलकर ऐसी साजिश रची जिसे जानकर आप हैरान रह जाएगें। इस राजिश में बेटों ने मां की लाश को मोहरा बनाया और चार महीने तक सरकार से मृतक महिला को मिलने वाली पेंशन लेते रहे, देखिए ये रिपोर्ट।

24 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen