विज्ञापन

मंगल पर मिला रहस्यमय धारियों वाला पत्थर, वैज्ञानिकों के लिए बना पहेली

बिजार डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 19 Feb 2018 04:08 PM IST
Nasa scientists find sign of water Stones on Mars
ख़बर सुनें
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ओर से मंगल पर भेजे गए रोवर आपर्च्यूनिटी ने लाल ग्रह पर पांच हजार दिन पूरे कर लिए हैं। साथ ही नासा ने दावा किया है कि रोवर से भेजी गईं तस्वीरों में दिख रहे पत्थरों पर धारियां नजर आ रही हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
ऐसी धारियां पत्थर पर तब बनती हैं, जब उस पर नम मिट्टी बार-बार जमा होती है या उखड़ती है। यानी पत्थर की यह धारियां लाल ग्रह पर कभी पानी होने का संकेत हो सकता है।

नासा का यह भी कहना है कि ये धारियां तेज हवा, कुछ गिरने और दूसरे कारणों से भी बनती हैं। ज्ञात हो कि यह यान जनवरी, 2004 में मंगल पर गया था। इस वक्त मंगल की प्रिजर्व वैली की जांच कर रहा है। नासा का कहना है कि ये धारियां रहस्यमय हैं। यह रोमांचक है। जांच से जो भी खुलासा होगा वह मंगल के बारे में कुछ नया बताएगा। 

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Bizarre News in Hindi related to Weird News - Bizarre, Strange Stories, Odd and funny stories in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Bizarre and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

World of Wonders

फोटोशूट के लिए पूरे गांव ने उतार दिए कपड़े, वजह पता चलते ही बढ़ी थी दिलचस्पी

नग्न फोटोशूट कराने के बारे में तो सबने सुना होगा लेकिन किसी और के लिए या चैरिटी के लिए नग्न होना कोई आम बात नहीं है। हाल ही में ऐसा हुआ है लंदन के आईवेड नाम के गांव में जहां एक दो नहीं बल्कि पुरे गांव ने नग्न फोटोशूट कराया। 

9 दिसंबर 2018

विज्ञापन

#BMW कार से भी महंगी एक पानी की बोतल, देखें, दुनिया का सबसे महंगा पानी

आज हम आपको विश्व में उपलब्ध ऐसी पानी की बोतलों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी 750 एमएल की बोतल खरीदने के लिए आपको हजारों से लेकर के लाखों रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

11 दिसंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election