Greta Electric Scooters: चार नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, फुल चार्ज में चलते हैं 100 किमी तक, जानें कीमत और दमदार फीचर्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Sat, 27 Nov 2021 11:21 AM IST

सार

गुजरात आधारित ईवी स्टार्टअप Greta Electric Scooters (ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स) ने भारतीय बाजार में चार नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए हैं।  जानें इनकी कीमत और दमदार फीचर्स।
Greta Electric Scooters
Greta Electric Scooters - फोटो : Greta Electric Scooters
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पेट्रोल-डीजल की लगातार आसमान छूती कीमतों ने लोगों के पॉकेट में छेद कर दिया है। अपने बजट को पॉकेट में फिट करने के लिए लोगों की दिलचस्पी इलेक्ट्रिक वाहनों में बढ़ रही है। यही वजह है कि वाहन निर्माता कंपनियां अपने नए-नए इलेक्ट्रिक मॉडल पेश कर रही हैं। इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में सबसे ज्यादा मांग टू-व्हीलर सेगमेंट में देखी जा रही है। इसी कड़ी में गुजरात आधारित ईवी स्टार्टअप Greta Electric Scooters (ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स) ने भारतीय बाजार में चार नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए हैं। 
विज्ञापन


कीमत
इन नए स्कूटर्स के नाम Harper (हार्पर), Evespa (इवेस्पा), Glide (ग्लाइड) और Harper ZX (हार्पर जेडएक्स) हैं। ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर के ई-स्कूटर की नई रेंज की एक्स-शोरूम कीमतें 60,000 रुपये से 92,000 हजार रुपये के बीच है।


4 बैटरी ऑप्शन
कंपनी के अनुसार, स्कूटरों की नई रेंज "बेस्ट-इन-क्लास आराम और बेहतर परफॉर्मेंस देती है।" निर्माता के अनुसार, ग्रेटा के ये इलेक्ट्रिक स्कूटर चार बैटरी ऑप्शन में उपलब्ध हैं। ग्राहक  V2 (Lithium+48V), V2+ (Lithium+60V), V3 (Lithium+48V), और V3+ (Lithium+60V) इन चार बैटरी विकल्पों में से किसी को भी चुन सकते हैं। 

चार घंटे में होंगे चार्ज
कंपनी के मुताबिक ये स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने पर 100 किमी तक की दूरी तय कर सकते हैं। ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का दावा है कि ई-स्कूटर की बैटरी को जीरो से फुल चार्ज होने में करीब चार घंटे का समय लगेगा। 

लुक और डिजाइन
ग्रेटा ने जिन चार स्कूटर- हार्पर, हार्पर जेडएक्स, इवेस्पा और ग्लाइड को लॉन्च किया है, उनमें हरेक का बॉडी स्टाइल अलग है। लॉन्च किए गए इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से हार्पर और हार्पर जेडएक्स में फ्रंट एप्रन, शार्प बॉडी पैनल और स्लीक टर्न सिग्नल के साथ एक स्पोर्टी अंदाज है। दोनों के बीच फर्क दिखाने के लिए हार्पर में ड्यूल हेडलैंप यूनिट है, जबकि हार्पर जेडएक्स में सिंगल हेडलैंप है। इन स्कूटरों की खास बात यह है कि पीछे बैठने वाले को आराम महसूस होगा, क्योंकि इनमें बैकरेस्ट लगा है। ईवेस्पा एक रेट्रो-स्टाइल इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो पेट्रोल से चलने वाले वेस्पा की तरह दिखता है। बात करें चौथे इलेक्ट्रिक स्कूटर यानी ग्लाइड की तो यह भविष्य के नो-फ्रिल्स इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में सामने आता है। 

फीचर्स और कलर
फीचर्स की बात करें तो इन इलेक्ट्रिक स्कूटर में डीआरएल, ईबीएस, रिवर्स मोड, एटीए सिस्टम, स्मार्ट शिफ्ट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर डिस्प्ले, कीलेस स्टार्ट, एंटी-थेफ्ट अलार्म जैसे फीचर्स शामिल हैं। जबकि कंपनी ड्रम और डिस्क ब्रेक विकल्पों के बीच एक विकल्प भी देती है। ग्रेटा हार्पर, इवेस्पा और हार्पर जेडएक्स मॉडल में ड्रम डिस्क ब्रेक हैं, जबकि ग्लाइड में डुअल डिस्क हाइड्रोलिक ब्रेक हैं। ये ई-स्कूटर 22 कलर ऑप्शन में आते हैं और इनमें डिजाइनर कंसोल और ज्यादा बड़ा स्टोरेज स्पेस मिलता है। 

नेपाल में भी खोले शोरूम
लॉन्च के बारे में बात करते हुए, राज इलेक्ट्रोमोटिव्स प्राइवेट लिमिटेड और ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के संस्थापक और प्रबंध निदेशक, राज मेहता ने कहा, "हम ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को बाजार में मिली स्वीकृति के उत्साह से बहुत उत्साहित हैं। हमने न सिर्फ घरेलू बाजार बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों से भी दिलचस्पी देखी है। नेपाल के सड़क परिवहन मंत्रालय से मंजूरी के बाद हमने वहां दो शोरूम खोले हैं।"

यूरोप में भी होगी बिक्री
उन्होंने कहा, "इस समय, ग्रेटा इलेक्ट्रिक स्कूटर यूरोप में एडवांस्ड टेस्टिंग के तहत लाइन में है और जल्द ही कानूनी मंजूरी मिलने की उम्मीद है। एक बार ऐसा होने के बाद, हम जल्द ही ग्रेटा को यूरोपीय सड़कों पर भी चलते हुए देखेंगे।"

ग्रेटा, राज इलेक्ट्रोमोटिव्स का हिस्सा है, जो पेडल से चलने वाली साइकल, रिक्शा, ट्राईसाइकल और बाइक को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने का काम करती है। कंपनी को साल 2019 में इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नॉलजी (आईसीएटी) से अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए मंजूरी मिली थी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00