घरेलू बाजार पर रहेगा हुंडइ इंडिया का जोर

चेन्नई/ब्यूरो Updated Mon, 28 Jan 2013 12:55 PM IST
hyundai india will focus in domestic market
विज्ञापन
ख़बर सुनें
दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी हुंडइ मोटर इंडिया लिमिटेड घरेलू बाजार पर प्रमुख रुप से जोर देने की तैयारी में है। कंपनी इसके तहत नए उत्पाद लाने के साथ मौजूदा कार मॉडल की बिक्री को और मजबूत करने पर जोर देगी। घरेलू बाजार में लगातार मांग की कमी से जूझ रही ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के दौर में भी हुंडइ भारत को लंबी अवधि के लिए अहम बाजार मान रही है।
विज्ञापन


हुंडइ मोटर इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ बो शिन सिओ ने बताया कि हमारी प्रमुख चुनौती घरेलू बाजार में उत्पादों की गुणवत्ता को और मजबूत करना है। साथ ही जिन सेग्मेंट में कंपनी के मॉडल उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाएं हैं, उनकी पकड़ बाजार में मजबूत करना है। सिओ के अनुसार भारतीय बाजार ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए काफी अहम है। कंपनी इसे देखते हुए घरेलू बाजार पर खास जोर दे रही है।


हुंडइ की कुल बिक्री में भारतीय बाजार की 60 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि 40 फीसदी निर्यात की हिस्सेदारी है। कंपनी ने साल 2012 में 6 लाख 41 हजार कारों की बिक्री की हैं। जिसमें से 4 लाख 10 हजार कारों की घरेलू बाजार में कंपनी ने बिक्री की है। कंपनी की हालांकि अभी अपने उत्पादन क्षमता के विस्तार की कोई योजना नहीं है।

कंपनी के डायरेक्टर (फाइनेंस एंड कॉरपोरेट अफेयर्स) आर. सेतुरमन के अनुसार प्लांट के विस्तार की जहां तक विस्तार की बात है तो मांग के अनुसार उसमें मौजूदा स्तर में भी विस्तार किया जा सकता है। यानी कंपनी सात लाख कार के उत्पादन स्तर तक मौजूदा स्तर पर जा सकती है। हुंडइ मोटर के दक्षिण कोरिया, भारत के अलावा चीन, ब्राजील, चेक रिपब्लिक, रूस, टर्की और अमेरिका में मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट हैं। कंपनी ने साल 2012 में दुनियाभर में 44 लाख वाहनों की बिक्री की है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00