एयर इंजेक्शन सिस्टम से बेहतर होगा टीवीएस का माइलेज

बाइकदेखो/नई दिल्ली Updated Mon, 16 May 2016 01:49 PM IST
TVS Patents Air-Injection System That Improves Fuel Economy
भारत में अग्रणी दुपहिया वाहन निर्माताओं में से एक टीवीएस मोटर ने एक नई एयर इंजेक्शन सिस्टम को पेटेंट कराया है। कंपनी इस नई तकनीक का इस्तेमाल अपनी भविष्य में लॉन्च होने वाली बाइक्स में इस्तेमाल कर सकती है।
नई तकनीक इंजन के लिए फ्यूल एफिशयंसी बढ़ाने के साथ-साथ उत्सर्जन को कम करने का भी काम करती है। यह सिस्टम रेस कम करने के दौरान इंजन के लिए ईंधन की आपूर्ति कम करने काम करता है।

पारंपरिक एयर इंजेक्शन का इस्तेमाल इंजन के इग्जॉस्ट पोर्ट पर हवा की आपूर्ति के लिए किया जाता है। यह उत्सर्जन को कम करने में मदद करता है हालांकि, ईंधन की खपत ही पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। टीवीएस ने प्रणाली की इस खामी पर काम किया और 2014 में उन्नत वर्जन का पेटेंट दायर किया जिसको कुछ सप्ताह पहले मंजूरी दे दी गई है।

एक नए वाहन की खरीदारी करते समय भारतीय खरीदारों के लिए माइलेज में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। बेहतर ईंधन दक्षता अधिक ग्राहकों को आकर्षित करती है, उम्मीद है कि एयर-इंजेक्शन प्रणाली से आगामी टीवीएस दुपहिया वाहन में ईंधन की अर्थव्यवस्था बेहतर हो सकती है। इससे टीवीएस मोटर को हीरो स्प्लेंडर आईस्मार्ट और बजाज प्लेटिना जैसे अत्यधिक माइलेज वाली बाइक्स के साथ प्रतिस्पर्धा में मदद मिलेगी।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Automobiles News in Hindi related to car and bike reviews, latest car and bike diaries and auto news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from automobiles and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Bike Diary

बजाज डोमिनार को टक्कर देने हीरो मोटोकॉर्प ला रही ये 300सीसी स्पोर्ट्सबाइक

इस बाइक का सीधा मुकाबला बजाज डोमिनार और जल्द लॉन्च होने वाली बीएमडब्ल्यू G310 R से रहेगा।

23 जनवरी 2018

Related Videos

शिवाजी महाराज के बारे में क्या ये 10 बातें आप जानते हैं?

देश के महानतम हिंदू राजा में से एक छत्रपति शिवाजी महाराज को इस देश का बच्चा- बच्चा जानता है। मगर क्या आप जानते हैं कि शिवाजी का नाम भगवान शिव के नाम पर नहीं रखा गया था। महान मराठा वीर शिवाजी महाराज के जन्मदिन पर आपको बताते हैं ऐसी ही और रोचक बातें।

18 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen