Hindi News ›   Automobiles News ›   Auto News ›   MG Gloster India's first autonomous Level 1 premium SUV equipped with off-roading capabilities watch video

वीडियो: ऑफरोडिंग में बेजोड़ होगी MG Gloster प्रीमियम SUV, बर्फीली, कीचड़ और पथरीली सड़कों पर भी दौड़ेगी सरपट

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 21 Sep 2020 05:06 PM IST

सार

2019 के बाद से एमजी मोटर इंडिया लगातार आपको कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का भविष्य लाने के लिए अपनी क्षमताओं को बढ़ा रहा है। एमजी नए फेज में प्रवेश करते हुए स्मार्ट मोबिलिटी की नई लहर लाने के लिए उत्साहित है। 
MG Gloster
MG Gloster - फोटो : MG Motor
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

ब्रिटिश कार निर्माता MG Motor (एमजी मोटर) त्यौहारों के सीजन के आसपास अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी MG Gloster (एमजी ग्लोस्टर) के रूप में एक बड़े लॉन्च की तैयार में है और भारतीय बाजार में मौजूद लग्जरी कारों को कड़ी टक्कर देने का दावा कर रही है। इस तरह, जहां इस कार में लग्जरी तो होगी ही, एमजी का दावा है कि ग्लोस्टर में सड़क की विभिन्न स्थितियों से निपटने की क्षमता भी होग। कंपनी ने MG Gloster की प्रीमियम ऑफ-रोडिंग क्षमताओं को पेश किया है। 
विज्ञापन

2019 के बाद से एमजी मोटर इंडिया लगातार आपको कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का भविष्य लाने के लिए अपनी क्षमताओं को बढ़ा रहा है। एमजी नए फेज में प्रवेश करते हुए स्मार्ट मोबिलिटी की नई लहर लाने के लिए उत्साहित है। 
  • बोर्ग वार्नर ट्रांसफर केस के साथ एक अलग रियर डिफ्रेंशियल लॉक बटन के साथ आएगी
  • प्राडो और पजेरो जैसे प्रीमियम ऑफ रोडर्स की विरासत को वापस लाने की कोशिश करेगी

MG Gloster के ऑटोनॉमस फीचर्स
MG Gloster के ऑटोनॉमस फीचर्स में फ्रंट कोलिजन वॉर्निंग (FCW), ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर (BMS) और ऑटो पार्क असिस्ट (APS), एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल (ACC) और लेन डिपार्चर वार्निंग (LDW) शामिल हैं। इस कार को पहली बार फरवरी में ऑटो एक्सपो 2020 में प्रदर्शित किया गया था। 

ऑटो पार्क फीचर
एमजी ग्लॉस्टर में दिया गया ऑटो पार्क फीचर समानांतर पार्किंग के लिए एक जगह को लोकेट करती है और फिर ड्राइवर के बिना चलाए कार को ऑटोमैटिक तरीके से चुने गए स्थान में पार्क कर देती है। 

क्या है एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल
दूसरी ओर, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल एक ऐसा फीचर है जिससे ड्राइवर सामने चली रहे वाहन से अपनी कार की एक निश्चित दूरी और रफ्तार तय कर सकता है। कार का सिस्टम इस इनपुट के हिसाब से गाड़ी को चलाता है, लेकिन सामने चल रहे वाहन से एक सुरक्षित दूरी तय करने के लिए जरूरत पड़ने पर ऑटोमैटकि तरीके से स्पीड को कम कर देता है। 

फ्रंट कॉलिजन वॉर्निंग सिस्टम
ग्लोस्टर एसयूवी में फ्रंट कॉलिजन वॉर्निंग सिस्टम और ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर दिए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से यह फीचर बहुत फायदेमंद साबित होती है, जिसकी मदद से आगे की सड़क स्कैन हो जाती है। इसका फायदा यह है कि अगर सिस्टम को लगता है किसी आपात स्थिति में चालक तेजी से ब्रेक लगाने में सक्षम नहीं है तो पहले यह चेतावनी देता है और फिर ऑटोमैटिक तरीके से ब्रेक लगा देता है। इससे सड़क दुर्घटना में कमी आएगी। इस एसयूवी में मिलने वाले अन्य फीचर्स में ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटर, ऑटो पार्क असिस्ट और लेन डिपार्चर वार्निंग सिस्टम शामिल हैं। कंपनी के मुताबिक इन फीचर्स के साथ एमजी ग्लॉस्टर अपने सेगमेंट में पहली एसयूवी बन गई है जिसमें लेवल 1 ऑटोनॉमस ड्राइविंग की क्षमता है। 

सबसे ज्यादा फीचर्स वाली एमजी की कार
आनेवाली ग्लॉस्टर भारत में एमजी की सबसे ज्यादा फीचर्स से लैस कार होगी। इस एसयूवी में 12.3 इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन मिलेगा, जिसमें वॉयस असिस्टेंट के साथ आईस्मार्ट कनेक्टिविटी सूट का लेटेस्ट वर्जन होगा। इस एसयूवी में एक बड़े टीएफटी मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (एमआईडी) के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, पुडल लैंप, फुट-एक्टिव इलेक्ट्रिक टेलगेट, ट्राई-जोन ऑटोमैटिक एसी, एंबिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। सुरक्षा के लिहाज से एमजी ग्लोस्टर में EBD के साथ ABS, एयरबैग्स, ओवर-स्पीड वॉर्निंग, सीट बेल्ट रिमाइंडर्स और पेडेस्ट्रियन क्रैश सेफ्टी जैसे फीचर मिलेंगे। 

MG Motor मशहूर कंपनियों में शुमार
1924 में यूके में स्थापित मॉरिस गैराज वाहन अपनी स्पोर्ट्स कारों, रोडस्टर्स और कैब्रियोलेट सीरीज के लिए दुनियाभर में मशहूर है। ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों और यहां तक कि ब्रिटिश शाही परिवार सहित कई मशहूर हस्तियों के बीच एमजी वाहनों की काफी मांग थी। खासकर उनके स्टाइल, एलिगेंस और स्पिरिटेड परफॉर्मंस के लिए। यूके के एबिंगडन में 1930 में स्थापित एमजी कार क्लब के हजारों लॉयल फैन हैं, जो इसे किसी एक कार ब्रांड के दुनिया के सबसे बड़े क्लबों में से एक बनाता है। एमजी पिछले 96 वर्षों में एक मॉडर्न, फ्यूचरिस्टिक और इनोवेटिव ब्रांड के रूप में विकसित हुआ है। एमजी मोटर इंडिया का अपना कार विनिर्माण संयंत्र गुजरात के हलोल में है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00