पेन ड्राइव/CD को कहें बाय, वैज्ञानिकों ने DNA में स्टोर की फिल्म

amarujala.com- Presented By: प्रदीप पाण्डेय Updated Fri, 14 Jul 2017 03:24 PM IST
Say CD, Ped drive bye, Scientists Store Film Clip in DNA
DNA data storage
अगर इस समय आपको डाटा स्टोर करना हो तो आपके सीटी, क्लाउड, पेन ड्राइव जैसे तमाम विक्ल्प मौजूद हैं, लेकिन भविष्य में डाटा स्टोर करने की बात करें तो आप DNA में डाटा स्टोर कर सकेंगे, हालांकि डीएनए में डाटा स्टोर करने का आइडिया नया नहीं है लेकिन अब इस पर काम शुरू हो गया है। दरअसल एक फिल्म क्लिप को डीएनए में स्टोर करने में शोधकर्ताओं को सफलता मिली है। वैज्ञानिकों ने एक दौड़ते हुए घोड़े के GiF फाइल को डीएनए में स्टोर किया है।

हाल ही में शोधकर्ताओं ने डीएनए में डाटा स्टोर करने के लिए शोधकर्ताओं ने सीआरआईएसपीआर-कैस माइक्रोबियल इम्यून सिस्टम का इस्तेमाल किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सीआरआईएसपीआर-कैस में मनचाही सूचना को जिनोम में लिखने की क्षमता है। यह रिपोर्ट Nature.Com में प्रकाशित हुई है। 

इस प्रोजेक्ट से यह भी साफ हो गया है कि जीवित कोशिकाओं के जीनोम में डाटा को स्टोर किया जा सकता है। स्टोर किए गए डाटा को कभी भी किसी वक्त निकाला जा सकता है और उसे फिर से वीडियो या किसी दूसरे फॉर्मेट में बदला जा सकेगा। यह रिसर्च हॉवर्ड मेडिकल स्कूल में किया गया है।

इस शोध के बारे में बताते हुए डॉक्टर चर्च ने बताया कि अगर कभी कुछ अनहोनी होती है या इंसान बीमार पड़ जाता है तो डॉक्टर्स उसकी शरीर के बैक्टीरिया से डाटा को निकाल सकते हैं और उसे प्ले कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह प्रक्रिया ठीक वैसी ही होगी जैसा कि विमान हादसे में होता है। हादसे के बाद ब्लैक बॉक्स से डाटा निकाला जाता है। फिलहाल 5MB तक के डाटा को डीएनए में स्टोर किया जा सकता है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live update of latest gadget news and mobile reviews, apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Technology

सिर्फ 5 मिनट में 48 प्रतिशत चार्ज हो जाएगी मोबाइल की बैटरी

हुवावे का दावा है कि इस तकनीक से सिर्फ 5 मिनट में मोबाइल की बैटरी 48 फीसदी तक चार्ज हो सकती है। कंपनी ने इसका एक वीडियो भी शेयर किया है। हालांकि कंपनी ने इसके बारे में 2015 में ही दुनिया को बताया था।

19 जनवरी 2018

Related Videos

दुश्मन के लिए चुनौती है और इंसान से भी ज्यादा चालाक और ताकतवर है ये रोबोट

वैसे तो आपने कई रोबोट देखे होंगे, लेकिन अमेरिकी आर्मी ने एक ऐसा रोबोट तैयार करवाया है जो कहीं भी जा सकता है, किसी को भी बचा सकता है....

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper