आपका शहर Close
Home ›   Kavya ›   Mere Azeez Filmi Nagme ›   surmayi ankhiyon mein nanha munna ek sapna de ja re sadma film
surmayi ankhiyon mein nanha munna ek sapna de ja re sadma film

मेरे अज़ीज़ फिल्मी नग़मे

सुरमयी अँखियों में नन्हा मुन्ना एक सपना दे जा रे...एक मीठी लोरी

दीपाली अग्रवाल काव्य डेस्क, नई दिल्ली

1110 Views
सन् 1983 में आयी फ़िल्म 'सदमा' का यह गाना ऐसा लगता है कि दिन-भर की दौड़ धूप के बाद मस्तिष्क में लगी गिरहें धीरे धीरे ख़ुल कर सुकून दे रही हैं। इल्लयराजा के निर्देशन पर लयबद्ध हुआ संगीत मन के आखिरी कोने तक गहरा एहसास छोड़ता है, इतना गहरा कि गाने के बंद हो जाने के बाद भी आप अपनी कर्णेन्द्रियों को उसी के आकर्षण में बंधा हुआ महसूस करेंगे और ऐसे शीतल संगीत में जब ग़ुलज़ार अपनी कलम का जादू डाल दें तो ऐसा नग़मा निस्संदेह आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। ज़ाहिर है कि मैं भी इस गाने के मोह से नहीं बच पायी, येसुदास की सुरीली आवाज़ में यह नग़मा कर्णप्रिय तो लगता ही है साथ ही उनके गले के ठहराव को देखकर लगता है जैसे समंदर की शांत लहरें ख़ुद इसे गुनगुना रही हैं। यह गाना मुझे बेहद ही अज़ीज़ है, इसे सुनकर ज़िंदग़ी और भी करीब महसूस होती है।

यह गाना एक लोरी है जिसे कमल हसन और श्रीदेवी पर फ़िल्माया गया है। इस फ़िल्म में श्रीदेवी की याद्दाश्त चली जाती है और वह बच्चों की तरह व्यवहार करने लगती हैं और कमल हसन उनका ध्यान रखते हैं। इस गाने में वह उन्हें यह लोरी सुनाकर सुलाने की कोशिश कर रहे हैं। 'लोरी' जिसे सुनकर बच्चे सो जाते हैं और 'जिसे अक्सर माएं बच्चों के सर में हाथ फैरते हुए सुनाती हैं ताकि उन्हें जल्दी नींद आ सके', किसी भी गाने की वह विधा है जिसमें वात्सल्य का एक अद्भुत संपुट होता है। इस गाने में भी यह भाव सम्पूर्णता से नज़र आते हैं। 
आगे पढ़ें

सुरमई अँखियों में...

सर्वाधिक पढ़े गए
Top

Other Properties:

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Your Story has been saved!