अब इंसान के दिमाग की तरह सोचेगा कंप्यूटर, यह चिप करेगी कमाल

amarujala.com- Written By: प्रदीप पाण्डेय Updated Fri, 10 Nov 2017 11:03 AM IST
Now computer will think like human with this chip
Chip
वैज्ञानिकों ने एक ऐसी चिप डेवलप करने में कामयाबी हासिल कर ली है जो इंसान के भीतर पैदा होने वाले क्रोध या प्रेम संबंधी भावनाओं की तरह सोच सकेगी। इसके लिए चिप में मनुष्य के दिमाग में स्थित न्यूरॉन के समान गतिविधियों का समावेश किया गया है। इस चिप में आर्टिफिशियल तकनीक का इस्तेमाल कुछ इस प्रकार किया गया है जो रोबोट या कंप्यूटरों में सुरक्षा तंत्र अथवा जांच के काम को और अधिक सटीक बना देगा। 
प्रसिद्ध टेक जर्नल ‘साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली’ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस चिप को बीजिंग की कैम्ब्रिकॉन तकनीकी के आधार पर विकसित किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक यह कैम्ब्रिकॉन चिप व्यावसायिक रूप से बाजार में बहुत जल्द उपलब्ध नहीं हो सकेगी, लेकिन इससे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उद्योग में बड़ी क्रांति आ जाएगी। अमेरिका स्थित विज्ञान अकादमी ऑफ साइंसेस में कंप्यूटिंग तकनीकी इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञ चेन तियांशी ने बताया कि इस चिप का इस्तेमाल वैश्विक स्तर पर एक अरब से अधिक स्मार्ट यूजर आसानी से कर सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः 5,099 रुपये में खरीदें यह 4G स्मार्टफोन, 1 साल तक कर सकते हैं रिप्लेस
 
विशेषज्ञों ने बताया यह चिप में स्मार्ट डिवाइस को ठीक वैसा ही सोच देगी जैसा किसी इंसान का दिमाग सोचता है। इसका उपयोग रोबोट और कंप्यूटर से संबंधित किसी भी डिवाइस के काम करने की क्षमता को पूरी तरह से बदल डालेगा। इस चिप में इंसान के दिमाग में मौजूद न्यूरॉन के समान गतिविधियां शामिल होंगी जो किसी भी कंप्यूटर को ठीक इंसानी दिमाग जैसी ताकत देने में कामयाब हो सकेगी। इस चिप का कंप्यूटरों या रोबोट में इस्तेमाल होने पर उनमें ठीक वैसी गतिविधियां विकसित हो सकेगी जो क्रोध या अन्य भावनाओं के दौरान इंसान के दिमाग में होती हैं।  

ये भी पढ़ेंः इस 6,999 रुपये वाले फोन के साथ मिल रहा 280GB फ्री डाटा 

कैम्ब्रिकॉन कंपनी को अलीबाबा, लेनोवो और आई-फ्लिटेक समेत कई बड़ी इंटरनेट कंपनियों से वित्तीय मदद मिलती है। कंपनी को उम्मीद है कि वह आगामी 3 सालों के भीतर दुनिया के एआई बाजार का 30 फीसदी हिस्सा कवर कर लेगी।
आगे पढ़ें

कहां-कहां काम आ सकेगी नई चिप?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live update of latest gadget news and mobile reviews, apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Technology

तेलुगु कैरेक्टर से iPhone क्रैश होने के बाद Apple ने जारी किया iOS 11.2.6 अपडेट

तेलुगु कैरेक्टर से आईफोन के आईमैसेज समेत कई ऐप क्रैश होने के बाद Apple ने आईफोन के लिए iOS का 11.2.6 अपडेट जारी किया है। आईफोन के साथ ही कंपनी ने iPad, Apple TV, Watch और Mac के लिए अपडेट जारी किया है।

20 फरवरी 2018

Related Videos

आपके फोन पर है खुफिया एजेंसियों की नजर

अमेरिका की प्रमुख खुफिया एजेंसियों की एक रिपोर्ट में चाइनीज स्मार्टफोन ना खरीदने की सलाह दी गई है। खुफिया एजेंसियों का कहना है कि हुवेई समेत चीन की कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने फोन के जरिए जासूसी कर रही हैं।

19 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen