itel G4334IE 4K Android TV: 30999 रुपये में क्या पैसा वसूल है 43 इंच का यह एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी?

pradeep pandey प्रदीप पाण्डेय
Updated Mon, 09 Aug 2021 11:38 AM IST

सार

नए मॉडल itel G4334IE 4K में गूगल प्ले-स्टोर के अलावा इनबिल्ट क्रोमकास्ट और गूगल असिस्टेंट का भी सपोर्ट दिया गया है। itel G4334IE 4K को हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है।
itel G4334IE 4K Review
itel G4334IE 4K Review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईटेल इंडिया ने हाल ही में भारत में itel G सीरीज के तहत दो नए 4के एंड्रॉयड स्मार्ट टीवी लॉन्च किए हैं। itel G सीरीज के टीवी को 43 इंच और 55 इंच की साइज में पेश किया गया है। itel G सीरीज के दोनों नए टीवी का मॉडल नंबर G4334IE और G5534IE है। आईटेल ने पिछले साल भारतीय स्मार्ट टीवी मार्केट में एंट्री की थी। कंपनी ने एक साथ तीन सीरीज के टीवी पेश किए थे जिनमें A-सीरीज, C-सीरीज और I-सीरीज शामिल थे।
विज्ञापन




पहले के मॉडल में गूगल प्ले-स्टोर का सपोर्ट नहीं था, लेकिन नए मॉडल itel G4334IE 4K में गूगल प्ले-स्टोर के अलावा इनबिल्ट क्रोमकास्ट और गूगल असिस्टेंट का भी सपोर्ट दिया गया है। itel G4334IE 4K को हमने कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया है। आईटेल के इस 43 इंच वाले टीवी का सीधा मुकाबला हाल ही में लॉन्च हुए Blaupunkt के 43 इंच वाले टीवी से है जिसकी कीमत 30,999 रुपये है आइए रिव्यू में जानते हैं कैसा है itel G4334IE 4K? 




itel G4334IE 4K Review: कीमत और स्पेसिफिकेशन
itel G सीरीज के 43 इंच मॉडल की कीमत 32,999 रुपये है। टीवी की डिस्प्ले 4K UHD रिजॉल्यूशन वाली है जिसकी ब्राइटनेस 400 निट्स है। टीवी में 24W का स्पीकर और एंड्रॉयड 10 दिया गया है। इसके अलावा टीवी में गूगल असिस्टेंट और इनबिल्ट क्रोमकास्ट है। टीवी में ARM Cortex A53 प्रोसेसर और ग्राफिक्स के लिए Mali G52 GPU है।



टीवी की डिजाइन फ्रेमलेस है और A+ ग्रेड के पैनल का इस्तेमाल किया गया है। टीवी के साथ गूगल प्ले-स्टोर का भी एक्सेस है। टीवी में 2GB रैम के साथ 8GB की स्टोरेज मिलेगी। बेहतर ऑडियो के लिए दो 12W के स्पीकर के साथ डॉल्बी ऑडियो का सपोर्ट दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए Wi-Fi, HDMI, USB पोर्ट और ब्लूटूथ 5.0 है। टीवी के साथ Netflix, Amazon Prime Video, Zee5, Disney+, Hotstar, YouTube जैसे एप्स प्री-इंस्टॉल मिलेंगे।



itel G4334IE 4K Review: डिजाइन
टीवी की डिजाइन आइडियल और परफेक्ट है। आईटेल की यह टीवी एक फ्रेमलेस टीवी है। इस टीवी में बेजल और फ्रेम ना के बराबर हैं। सभी तरह के कनेक्टिविटी पोर्ट बैक पैनल पर हैं। मेन पावर सप्लाई पोर्ट डिटैचबल है यानी पावर सप्लाई वाला तार फिक्स नहीं है। उसके लिए एक पोर्ट दिया गया है जिसमें वायर को आप लगा सकते हैं। बॉडी प्लास्टिक की है।



स्टैंड भी प्लास्टिक का है, हालांकि देखने में मेटल जैसा लगता है। टीवी के फ्रंट में नीचे यानी बॉटम लाइन पर कंपनी की ब्रांडिंग itel है। स्टैंड मजबूत और स्टेबलिटी वाले हैं। रिमोट की डिजाइन के मामले में आईटेल ने रिसर्च नहीं की है। रिमोट की डिजाइन पुराने रिमोट जैसी ही है और इसमें बहुत सारे बटन हैं, हालांकि बदलाव के तौर पर ओटीटी के लिए अलग से बटन दिए गए हैं। ओवरऑल डिजाइन अच्छी है।



itel G4334IE 4K Review: डिस्प्ले
डिस्प्ले की बात करें तो itel G4334IE 4K एक 4के रिजॉल्यूशन वाला टीवी है और डिस्प्ले बेजललेस है। डिस्प्ले के साथ HDR10 का सपोर्ट है। इसकी ब्राइटनेस 400 निट्स है। टीवी का व्यूइंगल एंगल 178 डिग्री है, ऐसे में आपको वीडियो, फिल्में और शोज देखने में आपको पोजिशन को लेकर दिक्कत नहीं होने वाली है।



डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 60HZ है और आस्पेक्ट रेशियो 16:9 है। टीवी का पैनल IPS है और इसका रिजॉल्यूशन 3840x2160 पिक्सल है। डिस्प्ले का कलर्स अच्छा है लेकिन डिफॉल्ट रूप से कॉन्ट्रास्ट थोड़ा ज्यादा रहता है जिसे आप सेटिंग में जाकर कंट्रोल भी कर सकते हैं।



ब्राइटनेस अच्छी है और एचडीआर कंटेंट देखने में भी कोई परेशानी नहीं होती है। पिक्चर मोड के लिए Movie, Sports, Standard, Vivid और User जैसे विकल्प मिलते हैं। इसी तरह ऑडियो के लिए भी विकल्प मिलते हैं।



itel G4334IE 4K Review: परफॉर्मेंस
टीवी में ARM Cortex A53 प्रोसेसर और ग्राफिक्स के लिए Mali G52 GPU है। इसमें गूगल असिस्टेंट का भी सपोर्ट है यानी आप बोलकर टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं। रिमोट में ब्लूटूथ का कंट्रोल है जिसमें बोलकर आप कंटेंट को सर्च कर सकते हैं। रिमोट का वॉयस कंट्रोल अच्छा है और तेजी से काम करता है। इसके अलावा टीवी में एंड्रॉयड 10 दिया गया है। स्टोरेज की बात करें तो टीवी में 2 जीबी रैम और 8 जीबी की स्टोरेज दी दी गई है। रिमोट में नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, अमेजन प्राइम और गूगल प्ले के लिए अलग से बटन दिए गए हैं। टीवी में गूगल प्ले-स्टोर का भी सपोर्ट है। ऐसे में आप प्ले-स्टोर से मनचाहे एप को डाउनलोड कर सकते हैं। रिमोट के साथ डिजाइन के अलावा कोई समस्या नहीं है। कनेक्टिविटी और वॉयस कमांड को लेकर भी कोई दिक्कत नहीं है।



itel G4334IE 4K Review: ऑडियो और कनेक्टिविटी
आईटेल के इस टीवी में दो स्पीकर्स हैं जिनकी कुल क्षमता 24W वॉट की है। स्पीकर के साथ डॉल्बी डिजिटल और DTS स्टूडियो साउंड का सपोर्ट है। स्पीकर की आवाज अच्छी है और DTS को ऑन करने के बाद ऑडियो क्वॉलिटी और बेहतर हो जाती है। एक बार DTS को ऑन करने के बाद आपको नॉर्मल मोड पसंद नहीं आएगा। 80 फीसदी से अधिक वॉल्यूम करने पर आवाज थोड़ी सी खराब होती है।



टीवी से आप ब्लूटूथ स्पीकर, कनेक्टिविटी के लिए टीवी में डुअल बैंड वाई-फाई के अलावा तीन एचडीएमआई पोर्ट, दो यूएसबी पोर्ट और एक RF कनेक्टर भी है। इसमें 3.5एमएम  का ऑडियो जैक भी है जिससे आप किसी स्पीकर को कनेक्ट कर सकते हैं। ब्लूटूथ के जरिए भी आप किसी स्पीकर, माउस, कीबोर्ड या साउंडबार को कनेक्ट कर सकते हैं। टीवी में इनबिल्ट क्रोमकास्ट और एयरप्ले का सपोर्ट है। इसमें ब्लूटूथ V5.0 है जिसके साथ MEMC का भी सपोर्ट है। रिमोट के पावर बटन को कुछ देर दबाकर रखने पर टीवी को शट डाउन करने का विकल्प मिलता है।
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00