iPhone 12 Review: नए आईफोन में अपग्रेड करना कितना सही?

सार

  • iPhone 12 के 64 जीबी की कीमत 79,900 रुपये
  • 128 जीबी की कीमत 84,900 रुपये
  • 256 जीबी की कीमत 94,900 रुपये
  • कलर वेरियंट- ब्लैक, ब्लू, ग्रीन, प्रोडक्ट (रेड) और व्हाइट कलर
विज्ञापन
pradeep pandey प्रदीप पाण्डेय
Updated Thu, 31 Dec 2020 11:46 AM IST
iphone 12 review
iphone 12 review - फोटो : प्रदीप पाण्डेय

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

विस्तार

एपल ने iPhone 12 सीरीज के तहत चार आईफोन पेश किए हैं जिनमें iPhone 12 mini, iPhone 12, iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max शामिल हैं। सभी फोन में 5जी का सपोर्ट दिया गया है। इसमें से आईफोन 12 मिनी सबसे सस्ता और छोटा फोन है। आईफोन 12 सीरीज के किसी भी फोन के साथ बॉक्स में आपको चार्जर और ईयरफोन नहीं मिलेगा, हालांकि चार्जिंग केबल जरूर मिलेगा जो कि टाईप-सी टू लाइटेनिंग है। इनमें से iPhone 12 को हमने 20 दिनों तक इस्तेमाल किया है। आइए जानते हैं इस फोन का रिव्यू...
विज्ञापन




iPhone 12 Review: डिजाइन और डिस्प्ले
आईफोन 12 की डिजाइन की पहली झलक आपको बॉक्स के साथ देखने को मिलेगी। आईफोन 12 का बॉक्स आईफोन 11 के मुकाबले आधा है। डिजाइन आठ साल पुराने iPhone 5 की याद दिलाती है। iPhone 12 के किनारे कर्व्ड नहीं, बल्कि फ्लैट हैं। फ्लैट डिजाइन होने के साथ फोन को हाथ में लेने और बात करना राउंड किनारे के मुकाबले कम आरामदायक है। सीधे शब्दों में कहें तो फोन के किनारे 90 डिग्री पर हैं।



फोन के किनारे एल्यूमीनियम के हैं और बैक और फ्रंट पैनल ग्लास के हैं। कंपनी ने इस बार डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए सबसे मजबूत ग्लास सेरेमिक शिल्ड का इस्तेमाल किया है जो कि पहले के मुकाबले काफी मजबूत है। अचानक से फोन पॉकेट से गिर जाने पर नहीं टूटेगा। फोन हाथ से फिसलता नहीं है। 



आईफोन 12 महज 7.4एमएम पतला है और इसका वजन 162 ग्राम है। बता दें कि आईफोन XR का वजन 192 ग्राम है। ऐसे में आईफोन 12 को हल्का और पतला फोन कहा जाएगा। आईफोन 12 में 6.1 इंच की OLED सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1170x2532 पिक्सल है, हालांकि इसमें आपको 120Hz का रिफ्रेश रेट नहीं मिलता है। इसके साथ HDR पैनल का सपोर्ट है। डिस्प्ले के साथ wide P3 कलर गोमूट और एपल ट्रू टोन एंबियंट लाइट एडजस्टमेंट फीचर है। 



डिस्प्ले पर सेरेमिक शिल्ड का प्रोटेक्शन है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस 1200 निट्स है। फोन को आईपी 68 की रेटिंग मिली है। ऐसे में यह फोन 33 मीटर पानी में डूबने के बाद भी खराब नहीं होगा। पोर्ट और बटन तो लेकर पहले के मुकाबले कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। कैमरे की डिजाइन भी आईफोन 11 जैसी है। डिस्प्ले में आईफोन 11 जैसा ही नॉच है। ये जो लेदर कवर आप देख रहे हैं वह फोन के साथ नहीं मिला है, बल्कि इसे खरीदा गया है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

iPhone 12 Review: कैमरा

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X