आपका शहर Close
Home ›   Kavya ›   Mud Mud Ke Dekhta Hu ›   Remembering famous kannad writer film actor and director Girish Karnad
गिरीश कर्नाड की विवादास्पद बातें भी ध्यान से सुनी जाती थीं...

मुड़ मुड़ के देखता हूं

गिरीश कर्नाड की विवादास्पद बातें भी ध्यान से सुनी जाती थीं...

प्रयाग शुक्ल, नई दिल्ली

4013 Views
गिरीश कर्नाड का कामकाज इतना विपुल और मानवीय अनुभवों से जुड़ा हुआ है कि आने वाली पीढ़ियां भी उन्हें कई तरह से याद करती रहेंगी। वह एक अप्रतिम नाटककार, कुशल अभिनेता, कुशाग्र संस्कृतिकर्मी और अच्छे वक्ता थे। वह थियेटर और फिल्म की दुनिया में कई युवाओं के प्रेरणास्रोत थे। वह लिखते कन्नड़ में थे, पर अनुवादों के माध्यम से अखिल भारतीय स्तर पर पहचाने, पढ़े गए। 

बीती सदी के साठ के दशक में विजय तेंदुलकर, मोहन राकेश, बादल सरकार की जो पीढ़ी उभरी, वह उसके अभिन्न सदस्य थे। इन चारों ने भारतीय नाटकों और रंगमंच की दशा-दिशा बदली, और उसे ऐसी भूमि पर खड़ा किया, जो यथार्थ की थी, विमर्श की थी। और जो इतनी प्रयोगशील भी थी कि उसमें भारतीय समाज की कई तरह की ध्वनियां और छवियां देखीं-पढ़ी जा सकें। तुगलक, हयवदन, नागमंडल, अग्नि और बरखा जैसे उनके नाटकों ने राजनीतिक सत्ता, स्त्री-पुरुष संबंधों और मानवीय प्रवृत्तियों की जो पड़ताल की, वह रंगमंच पर कई तरह से निखरी और आधुनिक भारतीय रंगमंच को उनके इन नाटकों ने एक नई मंच-सज्जा और प्रस्तुति के नए विधि-विधान के लिए प्रेरित किया। आगे पढ़ें

सर्वाधिक पढ़े गए
Top

Other Properties:

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Your Story has been saved!