विज्ञापन

रुड़की में बनाकर बाहर खपाई जा रही थीं नकली दवाएं

Dehradun Bureau Updated Thu, 13 Sep 2018 12:05 AM IST
लवजीत शर्मा, रुड़की
विज्ञापन
मल्टीनेशनल कंपनियों के नाम से नकली दवाएं बनाकर पकड़े जाने के डर से उन्हें उत्तराखंड के बाहर खपाया जाता था। नकली दवा फैक्ट्रियों के भंडाफोड़ के बाद गिरफ्तार हुए आरोपियों से पूछताछ में यह खुलासा हुआ है। औषधि निरीक्षक के मुताबिक, एक बड़े नेटवर्क के गठजोड़ से नकली दवाओं के बाहर बेचने की बात सामने आई है। संबंधित नेटवर्क के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।
औषधि निरीक्षक, हरिद्वार नीरज कुमार ने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि नकली दवाओं का कारोबार यूपी के कई जिलों समेत अन्य राज्यों में भी फैला हुआ था। पूछताछ में पता चला है कि रुड़की में तैयार नकली दवाएं उत्तर प्रदेश के बरेली, आगरा, अमरोहा, मुरादाबाद, बिजनौर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद समेत दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, बिहार और राजस्थान में सप्लाई की जाती हैं। यूपी और उत्तराखंड की औषधि विभाग की टीमें अब यह पता लगाने में जुटी हैं कि नकली दवाएं बनाने के लिए कच्चा माल कहां से आता था और किस नाम से आता था। साथ ही यह जानकारी भी जुटाई जा रही है कि रुड़की में जो नकली दवाएं बरामद हुई हैं, उनके अलावा कौन-कौन की और दवाएं बनाई जा रही थीं। इन दवाओं की किन-किन मेडिकल स्टोर और अस्पतालों में सप्लाई की जा रही थी।
--
दवाएं वापस लेने के निर्देश
उधर, मुरादाबाद औषधि निरीक्षक नरेश मोहन दीपक का कहना है कि जिन कंपनियों के नाम से नकली दवाएं बनाई जा रही थीं, उनके अधिकारियों से वार्ता कर संबंधित बैच नंबरों की दवाएं मेडिकल स्टोरों से वापस लेने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि कुछ जिले ऐसे भी हैं, जहां नकली दवाओं की सप्लाई हुई है, लेकिन पता नहीं चला। वहां के औषधि निरीक्षकों से वार्ता कर कार्रवाई करने को कहा गया है।

Spotlight

Related Videos

विज्ञापन
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।